विदेश

इजरायली राष्ट्रपति की पहली UAE यात्रा के बीच हूतियों ने किया हमला!अब्राहम अकॉर्ड पर भी हुई बात,जानें क्या है समझौता

यूएई के दौरे पर पहली बार कोई इजरायली राष्ट्रपति आए हैं. राष्ट्रपति इजाक हर्जोग की यात्रा के दौरान ही हूती विद्रोहियों ने यूएई पर मिसाइल दागा है जिसे नाकाम कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि हमले के बावजूद राष्ट्रपति की यात्रा बीच में समाप्त नहीं होगी.

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने कहा कि उसने यमन के हूती विद्रोहियों की तरफ से दागी गई एक बैलिस्टिक मिसाइल को हवा में ही नष्ट कर दिया है. हूती विद्रोहियों का ये हमला ऐसे समय में हुआ है जब इजराइल के राष्ट्रपति इजाक हर्जोग की यात्रा पर हैं. ये किसी इजरायली राष्ट्रपति की पहली यूएई यात्रा है.  बता दें कि यूएई और इजरायल ने 2020 में अब्राहम शांति समझौते पर साइन किए थे। इसके बाद से दोनों देश कई क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास, साझा चिंता और वैश्विक मसले पर एक साथ मिलकर काम कर रहे हैं। अब्राहम यहूदी, ईसाई और इस्लाम धर्म के साझा पूर्वज हैं। ये वो कनेक्शन है जो सदियों पुरानी दुश्मनी से परे इन तीनों धर्मों को आपस में जोड़ता है।

अब्राहम समझौते के तहत इजरायल ने संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन के बीच एक सामान्यीकरण समझौते पर सितंबर 2020 में वाइट हाउस में साइन किए थे। बाद में बाद में, सूडान और मोरक्को जैसे देश भी इस समझौते में शामिल हुए।यूएई के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि सऊदी गठबंधन के युद्धक विमानों ने यमन में स्थित मिसाइल लॉन्चरों को नष्ट कर दिया है.यूएई के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि सऊदी गठबंधन के युद्धक विमानों ने यमन में स्थित मिसाइल लॉन्चरों को नष्ट कर दिया है.पिछले हफ्ते यूएई के लोक अभियोजक ( public prosecutor) ने हूतियों के मिसाइल हमले को रोकने वाले डिफेंस फोर्सेस के वीडियो को सोशल मीडिया पर साझा करने वाले.लोगों को तलब किया था. उन्होंने कहा था कि ये वीडियो फौजी ठिकानों को खतरे में डालते हैं और देश की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button