देश

अगर प्रधानमंत्री जन-धन योजना के हैं खाताधारक, तो होगा 10 हजार रुपए तक का लाभ

अगर प्रधानमंत्री जन-धन योजना (Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana : PMJDY) के हैं खाताधारक, तो आपको एक ऐसी सुविधा के बारे में पता होना चाहिए जो आपको बैंकिंग सेवाओं तक सार्वभौमिक पहुंच के साथ कई वित्तीय लाभ मुहैया करती है।

अगर प्रधानमंत्री जन-धन योजना (Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana : PMJDY) के हैं खाताधारक, तो आपको एक ऐसी सुविधा के बारे में पता होना चाहिए जो आपको बैंकिंग सेवाओं तक सार्वभौमिक पहुंच के साथ कई वित्तीय लाभ मुहैया करती है। आप 10,000 रुपए तक की ओवरड्राफ्ट (OD) सुविधा जीरो बैलेंस खाते में प्राप्त कर सकते हैं।

पहले ओवरड्राफ्ट की सीमा 5,000 रुपए थी, जिसे बाद में दोगुना कर 10,000 रुपए कर दिया गया। बिना किसी शर्त के 2,000 रुपए तक का ओवरड्राफ्ट उपलब्ध है।  आपका जन धन खाता कम से कम छह महीने पुराना होना चाहिए ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ उठाने के लिए, वरना आप केवल 2,000 रुपए तक का ओवरड्राफ्ट हासिल कर सकते हैं। ओवरड्राफ्ट के लिए ऊपरी आयु सीमा को भी 60 से बढ़ाकर 65 वर्ष कर दिया गया है।

पीएमजेडीवाई के खाता धारकों को खाते के छः महीने के संतोषजनक परिचालन के बाद 5,000/- रुपए तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा उपलब्ध होगी। दोहरेपन से बचने के लिए आधार संख्या भी जरूरी होगी। अगर आधार संख्या उपलब्ध नहीं है तो बैंक अतिरिक्त सावधानी बरतेंगे और लाभार्थी से घोषणा-पत्र भी मांगेंगे। हर परिवार, मख्यतः परिवार की स्त्री के लिए एक खाते में 5,000/- रुपए तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा उपलब्ध है।

पीएमजेडीवाई खाते डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई), अटल पेंशन योजना (एपीवाई), सूक्ष्म इकाई विकास और पुनर्वित्त एजेंसी बैंक (मुद्रा) योजना के लिए पात्र हैं।

बता दें कि पीएमजेडीवाई की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त, 2014 को अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन के दौरान की थी और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए 28 अगस्त 2014 को इसे एक साथ लॉन्च किया गया था। यह राष्ट्रीय मिशन यह सुनिश्चित करने के लिए शुरू किया गया था कि लोगों को वित्तीय सेवाओं, अर्थात् बैंकिंग, प्रेषण, क्रेडिट, बीमा, पेंशन तक किफायती तरीके से पहुंच प्राप्त हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button