बिज़नेस

अमूल का दूध आज से खरीदना हुआ महंगा, कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा,जानिए कब से होगा लागू

राजधानी दिल्ली सहित देशभर में अब अमूल दूध खरीदना महंगा हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक अमूल दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। ये नई कीमतें मंगलवार से लागू होंगी।

मूल का दूध खरीदना महंगा हो गया है. अमूल ने देश भर में कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है. कंपनी ने बताया कि बढ़ी हुई कीमतें 1 मार्च 2022 से लागू होंगी. कंपनी ने बयान में आगे कहा कि गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र के बाजारों में अमूल गोल्ड की कीमत 30 रुपये प्रति 500 मिलीलीटर, अमूल ताजा की कीमत 24 रुपये प्रति 500 मिलीलीटर और अमूल शक्ति की कीमत 27 रुपये प्रति 500 मिलीलीटर है. अमूल ने बयान में कहा कि यह 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी केवल 4 फीसदी की होती है, जो औसत खाद्य महंगाई से बहुत कम है.

अमूल के मुताबिक, कंपनी ने पिछले दो सालों में फ्रैश दूध कैटेगरी की कीमतों में सिर्फ 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है.कोरोना महामारी के बीच अमूल ने दूध के दाम बढ़ा दिए हैं। अब राजधानी दिल्ली सहित देशभर में अमूल दूध खरीदना महंगा हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक, अमूल दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। ये नई कीमतें मंगलवार से लागू होंगी।

कंपनी के इस कदम से लोगों के घर का बजट बढ़ जाएगा। ग्राहकों को अब आधा लीटर अमूल गोल्ड दूध के लिए 30 रुपये, अमूल ताजा के लिए 24 रुपये और अमूल शक्ति के लिए 27 रुपये खर्च करने होंगे।कंपनी ने दाम में बढ़ोतरी के पीछे वजह बताते हुए कहा कि एनर्जी, पैकेजिंग, परिवहन, पशु आहार की लागत में वृद्धि की वजह से दूध उत्पादन के खर्च में बढ़ोतरी की है. कंपनी ने कहा कि इस तरह संचालन की कुल लागत में बढ़ोतरी हुई है.

इसके अलावा कंपनी ने आगे बताया कि लागत में इस बढ़ोतरी को ध्यान में रखते हुए, अमूल ने दूध की कीमतों में 35 से 40 रुपये प्रति किलो फैट की बढ़ोतरी की है, जो पिछले साल के मुकाबले पांच फीसदी ज्यादा है.अमूल ने दाम बढ़ाने के पीछे उत्पादन खर्च में बढ़ोतरी होने का कारण दिया है। अमूल की ओर से कहा गया कि 2 रुपये प्रत‍ि लीटर की बढ़ोतरी केवल 4 प्रत‍िशत होती है, जो क‍ि औसत महंगाई दर से बहुत कम है।

कंपनी का कहना है कि इससे किसानों को भी फायदा मिलेगा. कंपनी ने बयान में बताया कि अमूल दूध की खरीद पर भुगतान किए जाने वाले हर एक रुपये में से 80 पैसे किसानों को वापस लौटाए जाते हैं. अमूल ने कहा कि कीमत में बदलाव से दूध उत्पादकों के लिए दूध की लाभकारी कीमतों को बनाए रखने और उन्हें ज्यादा से ज्यादा दूध का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहन देने में मदद मिलेगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button