विदेश

अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर से टकराया F-35 फाइटर जेट, हादसे में 7 घायल

एफ-35 फाइटर जेट (F-35 fighter jet) के दुर्घटनाग्रस्त होने का कारणऔर यूएसएस कार्ल विंसन एयरक्राफ्ट कैरियर (USS Carl Vinson aircraft carrier) की स्थिति को लेकर कोई भी जानकारी नहीं दी गई.

अमेरिकी नौसेना की तरफ से जारी बयान के अनुसार, “दक्षिणी चीन सागर में 24 जनवरी को अमेरिकी जहाज़ USS कार्ल विंसन (CVN 70) के डेक पर रूटीन ऑपरेशन के दौरान F-35 जेट विमान लैंड कर रहा था, तभी ये हादसा हो गया.”

अमेरिकी नौसेना का F-35C लाइटनिंग II करियर एयर विंग 2 में तैनात था. अमेरिकी नौसेना ने बताया है कि पायलेट अब सुरक्षित है. तीन नौसैनिकों को इलाज के लिए फिलीपीन्स की राजधानी मनीला ले जाना पड़ा. अन्य चार सैनिकों का जहाज़ पर मौजूद मेडिकल टीम के सदस्यों ने इलाज किया. यूएस पैसिफिक फ्लीट ने एक बयान में कहा, ‘कैरियर एयर विंग (CVW) 2 को सौंपा गया एक F-35C लाइटनिंग II फाइटर जेट यूएसएस कार्ल विंसन (CVN 70) के डेक पर दक्षिण चीन सागर में नियमित उड़ान के दौरान 24 जनवरी 2022 को दुर्घटनाग्रस्त हो गया. पायलट विमान से सुरक्षित रूप से बाहर निकल गया और अमेरिकी सैन्य हेलिकॉप्टर के जरिए उसे वापस कैरियर पर लाया गया.’ बयान में आगे कहा गया कि तीन नाविकों को इलाज के लिए फिलीपींस की राजधानी मनीला ले जाया गया, जहां पर उनकी हालत स्थिर बनी हुई है. वहीं, बाकी के चार लोगों का एयरक्राफ्ट पर ही नौसेना द्वारा इलाज किया गया.

जापान की नौसेना की तरफ से अमेरिका के युद्धपोत USS कार्ल विंसन को लेकर एक ट्वीट भी किया गया था जिसमें इस जहाज़ के जापान के साथ द्विपक्षीय सैन्यअभ्यास में शामिल होने की बात कही गई थी. अमेरिकी अभियानों और जेट के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर तब सामने आई है, जब ताइवान ने बताया कि चीन द्वारा भेजे गए 39 लड़ाकू विमान उसके एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन जोन में घुसे. ताइवान ने बाशी चैनल में एक पनडुब्बी रोधी जहाज के आने की भी सूचना दी. ये इलाका ताइवान को फिलीपींस से अलग करता है और प्रशांत महासागर को दक्षिण चीन सागर से जोड़ता है. चीन लगातार ताइवान को डराने के लिए अपने लड़ाकू विमानों को इसकी तरफ भेजता रहता है. इस वजह से दोनों के बीच लंबे समय से तनाव बरकरार है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button