राजनीति

आखिर कैसे होता है Exit poll, कैसे पता चल जाते हैं काउंटिंग से पहले ही नतीजे ,यूपी समेत पांच राज्यों में कौन मारेगा बाजी,यहां जानिए पूरी डिटेल

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 सोमवार को समाप्त हो जाएगा। आखिरी चरण की वोटिंग खत्म होने के बाद एग्जिट पोल भी सामने आने लगेंगे। इस पोल में चुनाव के नतीजों का आकलन वोटर्स के ओपिनियन के आधार पर किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश का विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assemblly Election 2022) अपने आखिरी दौर में पहुंच चुका है। सोमवार को सातवें चरण की वोटिंग के बाद यूपी चुनाव खत्म हो जाएगा और सभी की नजरें मतगणना की ओर होंगी। 10 मार्च को वोटों की गिनती की जाएगी जिसके बाद उत्तर प्रदेश को नई सरकार मिल जाएगी। इससे पहले सातवें चरण की वोटिंग खत्म होने के बाद तमाम एजेंसियों की ओर से एग्जिट पोल जारी किया जाएगा। एग्जिट पोल में तमाम सर्वे एजेंसियां चुनाव के दौरान जुटाए गए अपने डेटा के हिसाब से यूपी चुनाव के अनुमानित नतीजे जारी करेंगी। उत्तर प्रदेश में छह चरणों के लिए वोटिंग हो चुकी हैं, वहीं सातवें चरण के लिए कल मतदान होना है. कल यूपी के सियासत में इतिहास रचने के लिए मतदाता अंतिम चरण में मतदान करेंगे. इसके अलावा उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में मतदान पूरा हो चुका है. 10 मार्च को उत्तर प्रदेश समेत अन्य पांच राज्यों के मतदान का परिणाम आएगा. ऐसे में उत्तर प्रदेश में कल की वोटिंग के बाद पांचों राज्यों के चुनावी नतीजों से पहले सभी की नजर एग्जिट पोल पर होगी. यूपी समेत पांच राज्यों में आखिर किसकी बनेगी सरकार और किसे मिलेगी मात?
कहां-कहां देख सकते हैं एग्जिट पोल?

टीवी के साथ-साथ मोबाइल फोन और दूसरे तमाम प्लेटफॉर्म पर टेक्स्ट, फोटो, वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट और एप Hotstar पर भी आप ओपिनियन पोल की लाइव कवरेज देख पाएंगे.. एग्जिट पोल जारी करने वाली एजेंसियां या मीडिया हाउस वोट डालकर मतदान केंद्र से बाहर निकलने वाले वोटर्स से बातचीत करती हैं। उनसे पूछती हैं कि उन्होंने अपना वोट किसे दिया? इसके बाद एजेंसी और उनके मीडिया संस्थान एग्जिट पोल के डाटा को प्रसारित करते हैं। मतदाताओं की राय पर आधारित इस सर्वे से चुनाव के नतीजों का आकलन किया जाता है।कानून में बदलाव करके यह तय किया गया था कि चुनाव के दौरान चुनाव आयोग की तरफ से तय की गई एक समय सीमा के खत्म होने के बाद ही एग्जिट पोल जारी किए जा सकते हैं। यह व्यवस्था इसलिए की गई थी ताकि वोटिंग के समय वोटरों की राय को प्रभावित न किया जा सके।

इस साल कब जारी होंगे एग्जिट पोल
उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव 2022 के लिए चुनाव आयोग ने जनवरी में तारीखों का ऐलान किया था। इसके तहत 10 फरवरी से शुरू हुई वोटिंग 7 चरणों को पार करते हुए 7 मार्च को खत्म हो रही है। चुनाव आयोग के दिशानिर्देश के मुताबिक 10 फरवरी की सुबह 7:00 बजे से लेकर 7 मार्च की शाम 6:30 बजे तक एग्जिट पोल जारी नहीं किए जा सकते हैं। ऐसे में सोमवार को 6:30 बजे के बाद तमाम एजेंसियां और मीडिया संस्थान अपने एग्जिट पोल जारी करना शुरू कर देंगे। चुनाव के आधिकारिक नतीजे 10 मार्च को जारी किए जाएंगे।

कब जारी किया जाता है एग्जिट पोल
इस बार के चुनाव में सर्वे एजेंसियां और मीडिया हाउस एग्जिट पोल जारी करने के लिए 7 मार्च का इंतजार कर रही हैं। इसके पीछे चुनाव आयोग का एक गाइडलाइन है जिसके तहत एक निश्चित समय सीमा के खत्म होने के बाद ही एजेंसियां एग्जिट पोल जारी कर सकती हैं। साल 2010 में जनप्रतिनिधित्व कानून, 1951 में सेक्शन 126-A जोड़कर चुनाव आयोग ने एग्जिट पोल को चुनाव के दौरान जारी करने पर रोक लगा दी थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button