खेल

ऋषभ पंत ने विकेटकीपिंग में बनाया कीर्तिमान, टेस्ट क्रिकेट में पुरे किये 100 कैच, धोनी को भी पीछे छोड़ा

जोहान्सबर्ग में लगाया अनोखा शतक, धोनी जैसे दिग्गजों की लिस्ट में हुए शामिल।

पंत भारत के लिए सबसे तेज 100 कैच पकड़ने वाले विकेटकीपर बन गए हैं, उन्होंने सिर्फ 27 टेस्ट मैच में अपना कैच का शतक पूरा किया है। पंत से पहले भारत के लिए बतौर विकेटकीपर 100 या उससे ज्यादा कैच पकड़ने के क्लब में सिर्फ एमएस धोनी (256), सयैद किरमानी (160) और किरन मोरे (110) शामिल है। वह ऐसा करने वाले दुनिया के 42वें विकेटकीपर हैं।

सेंचूरियन टेस्ट मैच में भी विकेटकीपर ने हासिल की थी उपलब्धि
इससे पहले सेंचुरियन टेस्ट में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भी ऋषभ पंत ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया था। उन्होंने विकेट के पीछे सबसे तेज 100 शिकार करने का रिकॉर्ड बनाते हुए अपने धोनी को पीछे छोड़ दिया था, साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज टेम्बा बवूमा उनका 100वां टेस्ट शिकार बने थे।

साउथ अफ्रीका के दौरे पर भारतीय स्टार ऋषभ पंत ने बल्ले से तो कुछ खास कमाल नहीं किया है लेकिन बतौर विकेटकीपर वह एक के बाद एक रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं. सेंचुरियन के बाद जोहानिसबर्ग टेस्ट में भी पंत ने कमाल की विकेटकीपिंग करते हुए अपना नाम एक खास क्लब में शामिल किया।

मैच की स्थिति
भारत-अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच जोहान्सबर्ग में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में खेल के दूसरे दिन उतरी भारतीय टीम की ओर से ऋषभ पंत ने जिस अंदाज में विकेटकीपिंग करते हुए उपलब्धि हासिल की है वो चर्चाओं में बनी हुई है।
पंत के अलावा भारतीय ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर ने भी कमाल किया। वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सात विकेट लेने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बने। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 61 रन देकर सात विकेट अपने नाम किए। ठाकुर की गेंदबाजी की मदद से भारत ने मेजबान टीम को 229 रन पर रोक दिया, लेकिन दूसरी पारी में टीम इंडिया ने अपने 2 अहम विकेट गंवा दिए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button