बिज़नेस

एक महीने के निचले स्तर पर पहुंचा कच्चा तेल, भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमत पर जानें कितना होगा असर

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से लोगों को महंगाई से थोड़ी राहत की उम्मीद बढ़ गई है। इस महीने के आरंभ में डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमतों में 122 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर पहुंच गया था। इसकी कीमतों में गिरावट से पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी गिरने की उम्मीद बढ़ गई हैं।

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से लोगों को महंगाई से थोड़ी राहत की उम्मीद बढ़ गई है। गुरुवार को शुरुआती कारोबार में तेल की कीमतों में 2% की गिरावट आने से घाटे में और इजाफा हुआ है। निवेशकों को चिंता थी कि आक्रामक अमेरिकी ब्याज दरों में बढ़ोतरी मंदी और ईंधन की मांग को कम कर सकती है।

यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) क्रूड CLc1 फ्यूचर्स $ 2.39, या 2.3% गिरकर 0031 GMT से 103.80 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। ब्रेंट क्रूड LCOc1 फ्यूचर्स 2.24 डॉलर या 2.0% गिरकर 109.50 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। दोनों बेंचमार्क बुधवार को लगभग 3% गिरकर मई के मध्य के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए।

ब्रेंट क्रूड का भाव 110 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया है। डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमतों में भी गिरावट आई है। क्रूड आयल की कीमतों में नरमी आने से थोड़ी राहत मिली है। हालांकि अमेरिका ने आशंका जताई है कि भारत और चीन रूस से ज्यादा तेल खरीद रहे हैं। इसकी वजह से ही गिरावट आई है। इस महीने के आरंभ में डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमतों में 122 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर पहुंच गया था। इसकी कीमतों में गिरावट से पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी गिरने की उम्मीद बढ़ गई हैं।

निवेशक यह आकलन कर रहे हैं कि केंद्रीय बैंकों को संभावित रूप से विश्व अर्थव्यवस्था को मंदी में धकेलने के बारे में उन्हें कितना चिंतित होना चाहिए क्योंकि वे ब्याज दर में वृद्धि के साथ मुद्रास्फीति को रोकने का प्रयास करते हैं। विशेषज्ञों का कहना है, “तेल बाजार दबाव में रहा क्योंकि निवेशक चिंतित थे कि अमेरिकी दरों में बढ़ोतरी आर्थिक सुधार को रोक देगी और ईंधन की मांग को कम कर देगी।” उन्होंने कहा, संयुक्त राज्य अमेरिका में 4 जुलाई की छुट्टी से पहले डब्ल्यूटीआई 100 डॉलर प्रति बैरल से नीचे गिर सकता है।

राजधानी दिल्ली में फिलहाल पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ। यह गुरुवार को भी 96.72 रुपये प्रति लीटर रहा, वहीं डीजल 89.62 रुपये लीटर के हिसाब से बिक रहा है। मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये प्रति लीटर और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर है। पिछले दिनों जब रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुआ था, तब देश में पेट्रोल-डीजल के दाम काफी अधिक हो गए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button