विदेश

ओमिक्रॉन से दुनिया भर में हड़कंप, इजराइल में 60 साल से ऊपर की आबादी को अब लगेगी वैक्सीन की चौथी डोज

स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेषज्ञ पैनल ने मंगलवार को सिफारिश की कि पात्र लोगों को अपनी तीसरा खुराक लेने के कम से कम चार महीने बाद चौथी डोज लेनी होगी।इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने पैनल के बयान का स्वागत किया है। उन्होंने कहा, “यह बड़ी खबर है। हमें दुनिया भर में फैल रही ओमिक्रॉन लहर को दूर करने में मदद करेगा।” पैनल ने आगे सिफारिश की है कि दूसरे और तीसरे शॉट के बीच जरूर समय को पांच से घटाकर तीन महीने कर दिया जाए।

विश्व स्वास्थ्य संगठन पहले ही चेता चुका है कि जब तक दुनिया की ज्यादातर आबादी वैक्सीनेट नहीं होगी, तब तक संक्रमण का खतरा बना रहेगा. भारत समेत दुनिया के कई देशों में अब भी वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज का इंतजार किया जा रहा है तो इजरायल अपने लोगों को चौथी डोज देने जा रहा है. इससे पहले मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि इजराइल में ओमिक्रॉन वेरिएंट के 340 ज्ञात मामले हैं. इजराइल की सरकार ने पहले ही सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों की उपस्थिति को 50 फीसदी कर दिया है. रक्षा मंत्री ने निर्देश दिया है

वहीं इस्राइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने सिफारिश का स्वागत किया और नागरिकों को जितनी जल्दी हो सके शॉट प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने बयान देते हुए कहा कि समय बर्बाद मत करो, टीका लगवाओ। बेनेट ने अब तक वायरस से निपटने में इस्राइल के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि देश महामारी से निपटने के वैश्विक प्रयास में सबसे आगे खड़ा है। प्रभावी होने के लिए, सिफारिशों को स्वास्थ्य मंत्रालय के महानिदेशक, नचमन ऐश द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए। मंत्रालय ने यह नहीं बताया कि ऐसा कब हो सकता है। मंत्रालय के अनुसार, इजरायल की 94 लाख आबादी में से लगभग 62 प्रतिशत लोगों को दो खुराक मिली हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button