विदेश

कोरोना एक्सपर्ट-60 दिन में ख़त्म हो जाएगा कोरोना! पहले जैसी होगी दुनिया

इस संक्रमण के कारण लोगों को घर में रहना पड़ा, सड़कें वीरान हो गईं, बाज़ार थम गईं हैं, लोग बिना मास्क की ज़िंदगी जीना चाहते हैं, लोग परिजनों से पहले की तरह मिलना चाहते हैं। कभी डेल्टा तो कभी ओमीक्रोन वायरस ने लोगों को तबाह कर रखा है, पूरी दुनिया के लोग इस संक्रमण से बेहद परेशान हैं।

कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर सारी दुनिया परेशान है. लेकिन दुनिया भर में ओमिक्रॉन को लेकर जो स्टडी हुई हैं, उनके मुताबिक ओमिक्रॉन कोरोना को खत्म करने की सीढ़ी बनने वाला है.
दुनिया भर के विशेषज्ञों का मानना है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट भले ही संक्रामक ज्यादा हो लेकिन इससे नुकसान काफी कम होता है.बीते 2 साल से कोरोना ने (Covid 19) पूरी दुनिया को परेशान कर रखा है. कोरोना संक्रमण के कारण लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा है.दुनिया भर में हो रही स्टडी के मुताबिक ओमिक्रॉन वेरिएंट से घबराने की जरूरत नहीं क्यों​कि ये डेल्टा वेरिएंट जैसा जानलेवा नहीं है. असल में ओमिक्रॉन को दुनिया भर के कई वैज्ञानिक महामारी के अंत की शुरूआत का पहला चरण मान रहे हैं. इसके पीछे कुछ ठोस वैज्ञानिक कारण भी हैं.
पूरी दुनिया के लोग इस संक्रमण से बेहद परेशान हैं. 2020 और 2021 में इस संक्रमण के कारण लोगों को घर में रहना पड़ा. सड़कें वीरान हो गईं, बाज़ार थम गईं. लोग बिना मास्क की ज़िंदगी जीना चाहते हैं, लोगों परिजनों से पहले की तरह मिलना चाहते हैं. कभी डेल्टा तो कभी ओमीक्रोन वायरस ने लोगों को तबाह कर रखा है.

वहीं ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित होने पर एंटीबॉडी भी कई गुना ज्यादा बन रही हैं. ऐसे में जिस तरह दुनिया में स्पेनिश फ्लू जैसी महामारी अब साधारण बीमारी बन गई है. आने वाले वक्त में कोरोना भी ऐसे ही कमज़ोर हो जाएगा. दसन की ख़बर के मुताबिक, बहुत जल्द ही ओमीक्रोम ख़त्म हो जाएगा. ये कोरोना का आखिरी समय है. खबर की माने तो 60 दिन में ज़िंदगी पहले जैसी हो जाएगी. टायरा के मुताबिक़, एक बार ओमीक्रोन खत्म हो जाएगा, इसके बाद कोरोना का खात्मा हो जाएगा. टायरा डेनमार्क के स्टेट सीरम इंस्टीट्यूट की चीफ epidemiologist है. टायरा ने बताया कि ओमिक्रोन के लक्षण बहुत ही माइल्ड हैं. ओमिक्रोन बहुत ही तेज़ी से फैलता है, जनवरी के अंतिम दिनों में इसका प्रभाव बहुत ज़्यादा होगा, मगर फरवरी में इसका असर कम होगा. लोगों को कोरोना से छुटकारा मिलने की पूरी उम्मीद है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button