खेल

चीनी कंपनी VIVO नहीं रहेगी आईपीएल की प्रायोजक, 2022 से टाटा ग्रुप IPL का नया टाइटल स्पॉन्सर

आईपीएल को लेकर बड़ी खबर सामने आई अब चाइनीज मोबाइल कंपनी VIVO की जगह (TATA) आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर होगा। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन ने इसकी पुष्टि की है।

चीन की मोबाइल फोन कंपनी VIVO अब इंडियन प्रीमियर लीग की टाइटल स्पॉन्सर नहीं रहेगी। उसकी जगह टाटा ग्रुप को आईपीएल (IPL) का नया टाइटल स्पॉन्सर बनाया गया है। साल 2022 से टूर्नामेंट अब TATA IPL के नाम से जाना जाएगा।
पिछले साल चीन और भारत में तनाव के बीच वीवो से टाइटल राइट्स ट्रांसफर नहीं हो पाया था। IPL के चेयरमैन बृजेश पटेल ने समाचार एजेंसी PTI को इस बात की जानकारी दी। उनके मुताबिक,11 जनवरी 2022 को IPL की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में इस पर फैसला लिया गया है।

टाटा के पास होगा 2022, 2023 के सीजन का टाइटल स्पॉन्सरशिप
वीवो का IPL टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिए 2190 करोड़ रुपए के साथ 5 साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट हुआ था। यह कॉन्ट्रैक्ट 2018 से 2022 तक का था। माना जा रहा है कि VIVO ने आईपीएल टाइटल स्पॉन्सरशिप को लेकर बीसीसीआई के साथ अपनी मौजूदा डील TATA को ट्रांसफर करने का अनुरोध किया था, गवर्निंग काउंसिल की बैठक में मंजूरी दी गई थी अब, टाटा के पास 2022 और 2023 सीज़न में आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सरशिप होगी।

सेंट्रल और टाइटल स्पॉन्सरशिप में अंतर
IPL के सेंट्रल स्पॉन्सरशिप में देसी कंपनियों का ही बोलबाला है। सेंट्रल और टाइटल स्पॉन्सरशिप दोनों के अधिकार अलग-अलग होते हैं। आईपीएल में सेंट्रल स्पॉन्सरशिप के तहत जर्सी के अधिकार नहीं आते हैं। यानी जर्सी पर छपे लोगो पर केवल टाइटल स्पॉन्सरशिप का ही अधिकार है।
साथ ही कंपनी को अपनी ब्रांडिंग के लिए मैच के बाद का प्रेजेंटेशन एरिया, डग आउट में बैकड्रॉप और बाउंड्री रोप जैसे स्पेस मिलते हैं। इसके अलावा दोनों के लिए दिए जाने वाले पैसे में भी अंतर होता है। टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से ज्यादा पैसा देना होता है।

टाटा समूह वैश्विक भारतीय उद्यम का प्रती- जय शाह
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा है कि यह वास्तव में बीसीसीआई और आईपीएल के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। टाटा समूह वैश्विक भारतीय उद्यम का प्रतीक है, जिसकी 100 साल से अधिक पुरानी विरासत और छह महाद्वीपों के 100 से अधिक देशों में संचालन है। उन्होंने आगे कहा कि हम वास्तव में खुश हैं कि भारत के सबसे बड़े और सबसे भरोसेमंद व्यापारिक समूहों ने आईपीएल में विश्वास किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button