विदेश

चीन से तीन अरब डॉलर का कर्ज लेने की कोशिश में पाकिस्तान , जिनपिंग से लगाएंगे गुहार

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की अगले हफ्ते होने वाली चीन यात्रा में इस कर्ज पर सहमति बन सकती है। पाकिस्तान की मीडिया में रविवार को प्रकाशित एक खबर के मुताबिक, इमरान तीन फरवरी को चीन की राजधानी बीजिंग का दौरा करेंगे।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की अगले हफ्ते होने वाली चीन यात्रा में इस कर्ज पर सहमति बन सकती है। पाकिस्तान की मीडिया में रविवार को प्रकाशित एक खबर के मुताबिक, इमरान तीन फरवरी को चीन की राजधानी बीजिंग का दौरा करेंगे। इसके अलावा पाकिस्तान प्राथमिकता वाले छह क्षेत्रों में चीन का निवेश आकर्षित करने के लिए भी कोशिश में लगा हुआ है। पाकिस्तान निवेश बोर्ड के प्रमुख अजफर अहसान ने कहा, हम कपड़ा, फुटवियर, फार्मा, फर्नीचर, कृषि, वाहन एवं सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में चीन से निवेश जुटाने की कोशिश करेंगे।

इसके लिए पाकिस्तान चीन की करीब 75 कंपनियों को पश्चिम एशिया, अफ्रीका एवं विश्व के अन्य हिस्सों तक व्यापार मार्ग देने का भी भरोसा दिलाएगा। इससे ढुलाई एवं श्रम की लागत में कमी आएगी।चीन पहले ही पाकिस्तान को 11 अरब डॉलर के कर्ज दे चुका है। पिछले वित्त वर्ष में पाकिस्तान ने ब्याज के तौर पर चीन को 26 अरब पाकिस्तानी रुपये का भुगतान किया था। पाकिस्तान लंबे समय से कोशिश कर रहा है कि पाकिस्तानी प्राथमिकता वाले छह क्षेत्रों में चीन निवेश करे। पाकिस्तान निवेश बोर्ड के प्रमुख अजफर अहसान कह चुके हैं कि हम कपड़ा, फुटवियर, फार्मा, फर्नीचर, कृषि, वाहन एवं सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में चीन से निवेश जुटाने की कोशिश करेंगे। इसके लिए पाकिस्तान ने चीन की करीब 75 कंपनियों को पश्चिम एशिया, अफ्रीका एवं विश्व के अन्य हिस्सों तक व्यापार मार्ग देने का भी भरोसा दिलाएगा। इससे ढुलाई एवं श्रम की लागत में कमी आएगी।

संघीय नियोजन एवं विकास मंत्री असद उमर ने कहा कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा प्राधिकरण के सक्रिय होने के बाद सरकार ने विदेशी निवेश जुटाने के लिए इन क्षेत्रों को चिह्नित किया है।पिछले वित्त वर्ष में पाकिस्तान ने ब्याज के तौर पर चीन को 26 अरब पाकिस्तानी रुपये का भुगतान किया था. इसके अलावा पाकिस्तान प्राथमिकता वाले छह क्षेत्रों में चीन का निवेश आकर्षित करने के लिए भी कोशिश में लगा हुआ है. पाकिस्तान निवेश बोर्ड के प्रमुख अजफर अहसान ने कहा, हम कपड़ा, फुटवियर, फार्मा, फर्नीचर, कृषि, वाहन एवं सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में चीन से निवेश जुटाने की कोशिश करेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button