विदेश

जंग के बीच रूसी टैंकों,गाड़ियों पर बने Z ,O, V, X के निशान की हो रही चर्चा, जानें क्या है इसका मतलब

रूसी सेना की गाड़ियों पर बने अंग्रेजी के अक्षरों के बारे में हर कोई जानना चाहता है। आज से 10 दिन पहले यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से ही ऐसी कई तस्वीरें चर्चा में भी हैं। लोग अपने-अपने हिसाब से इनका मतलब भी बता रहे हैं। लेकिन, अब रूसी रक्षा मंत्रालय ने पहली बार आधिकारिक रूप से इन सभी अक्षरों के बारे में बताया है, लेकिन सोशल मीडिया पर इसके अलग-अलग मतलब निकाले जा रहे हैं।

यूक्रेन (Ukraine) में अब रूस (Russia) की सेना के टैंक (Tank) और सैन्य वाहन चारों ओर घूम रहे हैं. यूक्रेन और रूस के बीच लगभग 14 दिन पहले युद्ध शुरू हुआ. रूस के सभी टैंकों और गाड़ियों पर “Z” का निशान लगा हुआ नज़र आ रहा है. सोशल मीडिया पर सफेद “Z” लिखी तस्वीरें शेयर हो रही हैं. इस “Z” को एक मोटे ब्रशस्ट्रोक से लिखा गया है. इतना ही नहीं विशेष रूप से रूस का समर्थन कर रहे कई प्रदर्शनकारी भी अपनी टी-शर्ट पर भी “Z” का निशान लिखवा रहे हैं. यूक्रेन (Ukraine) में कहर बरपा रही रूसी सेना के वाहनों पर बना ‘Z’ का निशान चर्चा Z का विषय बना हुआ है. हालांकि, सभी सैन्य वाहनों पर एक जैसा Z नहीं है. कुछ पर Z सीधा लिखा है और कुछ पर इसे एक त्र‍िकोण में लिखा गया है. सोशल मीडिया पर इसके अलग-अलग मतलब निकाले जा रहे हैं.

हालांकि, अब तक रूस की तरफ से इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है.रूस और यूक्रेन में पिछले 10 दिनों से जंग जारी है। दोनों देशों की सेनाएं लगातार एक दूसरे को निशाना बना रही हैं। रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव पर कब्जे का प्रयास कर रही है। वहीं, यूक्रेनी सेना शहर के अंदर अपना प्रभुत्व बनाए हुए है। इस बीच रूसी सेना के टैंको और दूसरी गाड़ियों की तस्वीरें भी खूब वायरल हो रही है। इन गाड़ियों पर अंग्रेजी के कई अक्षर जैसे Z, O, V, X और A लिखे हुए हैं। ऐसे में लोगों के मन में जिज्ञासा है कि इन अक्षरों का क्या मतलब है और रूसी सेना इनको क्यों लिखती है।

गैलिना स्टारोवोइटोवा के फैलो कामिल गालेव ट्विटर पर लिखते हैं कि “Z” एक अक्षर है जिसे रूस की सेना यूक्रेन जाने वाले अपने वाहनों और टैंकों पर लगा रही है. कुछ लोग इस “Z” अक्षर को Za Pobedy” बोल रहे हैं इसका मतलब है-जीत के लिए, जबकि सोशल मीडिया पर कई लोग इसका अर्थ- Zapad यानि पश्चिम बता रहे हैं. कामिल ने कहा, “Z” कुछ दिनों पहले ही प्रकाश में आया. यह निशान रूस की नयी विचारधारा और राष्ट्रीय पहचान का प्रतीक बन गया है. z रूस का समर्थन करने वालों के बीच Z का ये निशान बेहद लोकप्रिय हो गया है. वो Z छपी टी-शर्ट पहन रहे हैं, अपने वाहनों पर इसका स्टिकर लगा रहे हैं.

रिसर्च ग्रुप ‘द विल्सन सेंटर’ से जुड़े कामिल गालेव का कहना है कि कुछ लोग Z का अर्थ ज़ा पोबेडी (जीत के लिए) बता रहे हैं, जबकि कुछ इसकी Zapad यानी वेस्ट के रूप में व्याख्या कर रहे हैं. हालांकि, अन्य जानकारों का मानना है कि रूसी सेना के वाहनों पर Z इसलिए प्रिंट किया गया है, ताकि युद्ध के मैदान में सैनिकों से अपने वाहनों को पहचानने में कोई चूक न हो.रूसी रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि Z का मतलब जीत होता है और V का अर्थ सत्य की ताकत है।
इसके अलावा O, X और A का मतलब नहीं बताया गया है। हालांकि, रूसी रक्षा मंत्रालय ने Z और V का जो मतलब बताया है वो भी संदिग्ध है। अब सैन्य जानकारों ने दावा किया है कि इन अक्षरों को रूसी सेना के संबंधित क्षेत्रों के हिसाब से लिखा गया है। इससे गाड़ियों की पहचान होती है कि वे कौन से कमांड से संबंधित हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button