देश

जयुपर में जुटे देशभर से लाखों राजपूत, हेलिकॉप्टर से फूलों की बारिश, सियासत में फिर सक्रिय होने की सबसे बड़ी पहल

श्री क्षत्रिय युवक संघ के 75 वर्ष पूर्ण होने पर देशभर से लाखों की संख्या में राजपूत समाज के लोग आए हुए हैं। कार्यक्रम में बीजेपी और कांग्रेस समेत अन्य पार्टियों से जुड़े राष्ट्रीय स्तर के नेता इसमें शिरकत करने के लिए पहुंच रहे हैं।

ऐसे में अब जब फिर चुनाव नजदीक हैं, ऐसे में दोनों कांग्रेस और बीजेपी इस वर्ग को अपनी तरफ करने में लगी हुई है. पूरा प्रयास है कि राजस्थान में राजपूतों का आशीर्वाद सिर्फ उनकी पार्टी को ही मिले. वैसे इस समाज को इतना महत्व जरूर दिया जा रहा है, लेकिन चुनावी आंकड़े दूसरी ही कहानी बयां करते हैं जयपुर के भवानी निकेतन में आयोजित इस समारोह में जितनी संख्या में क्षत्रिय आये हुये लगभग उतनी ही संख्या में क्षत्राणियों ने अपनी सहभागिता निभाई. बड़ी बात यह रही कि समारोह में आये पुरुष केसरिया साफा बांधे हुये थे बता दें कि इस समारोह में पहुंचने के लिए जैसलमेर से 24 कोच की ट्रेन की बुकिंग करवाई गई है। इसके लिए संघ की ओर से बतौर किराया रेलवे को 30 लाख रुपए जमा करवाए गए हैं। इस ट्रेन के जरिए समाज के हजारों लोग जयपुर पहुंचेंगे। आयोजकों का दावा है कि यह पहली बार है राजस्थान में किसी सामाजिक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए 24 कोच की पूरी ट्रेन बुक करवाई गई है।

वहीं महिलायें केसरिया वेशभूषा पहनकर आईं. राजपूत समाज के राजस्थान में अब तक हुये समारोह में हीरक जयंती समारोह सबसे बड़ा साबित हुआ. समारोह में केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत समेत राजस्थान उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, गुजरात और दक्षिण भारत के प्रदेशों से भी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि, राजपूत समाज से जुड़ी अन्य संस्थाओं और समाज के लोग एक जाजम पर आये.आज़ादी के बाद हुए 1952 के चुनाव में 160 सीटों में 54 पर राजपूत को जीत मिली थी.  पिछली बार 26 विधायक थे और इस बार 21 रह गये हैं. 2011 में राजस्थान में में राजपूतों की आधिकारिक जनसंख्या 37.4 लाख बताई गई है. फ़िलहाल राजपूतों का दावा है कि क़रीब 45 लाख राजपूत राजस्थान में हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button