देश

टाइम बम लगाकर दहशत फैला रहा था मैकेनिकल इंजीनियर,हुआ गिरफ्तार

गिरोह का प्रमुख आरोपी यूपी के प्रयागराज का रहने वाला मैकनिकल इंजीनियर है, जो प्राइवेट जॉब करता था. लेकिन 2015 में उसकी नौकरी छूट गई ,जिसने नौकरी से हाथ धोने के बाद दहशत फैलाना शुरू किया था|

रीवा पुलिस ने डमी टाइम बम रखकर दहशत फैलाने वाले तीन दहशतगर्दों को गिरफ्तार किया है. मुख्य आरोपी मैकेनिकल इंजीनियर है. ये पिछले 6 साल से ये अलग अलग इलाकों में डमी बम रखकर दशहत फैला रहे थे. अकेले रीवा में ही पिछले 15 दिन में 5 जगह ये बम रख चुके थे. ये बेरोजगार युवक हैं. नौकरी नहीं मिलने के कारण परेशान थे. सरकार ने जब नौकरी नहीं दी तो अपनी बात पहुंचाने के लिए बम रखकर दहशत फैलानी शुरू कर दी.एसपी ने बताया कि रीवा जिले में बीते कुछ दिनों से नेशनल हाइवे में लगातार डमी बम रखकर दहशत फैलाई जा रही थी,
जिसके बाद पुलिस ने हाईवे और टोल प्लाजा में में लगे सीसीटीवी कैमरों के आधार पर आरोपियों की पहचान की. पुलिस ने आरोपियों को एमपी-यूपी की सीमा से लगे इलाके से गिरफ्तार किया है. आरोपियों ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है. पुलिस डमी बम के साथ मिली चिट्ठियों की हैंडराइटिंग का मिलान भी करवा रही है.
आरोपी 2016 से खुले घूम रहे थे. वो पुलिस की पकड़ में ही नहीं आ रहे थे. लेकिन रीवा के सोहागी थाना क्षेत्र अंतर्गत स्थित पुल पर जब आरोपियों ने पहला नकली बम प्लांट किया तो ये वहां लगे सीसीटीवी कैमरे की नजर में आ गए.

बस पुलिस के लिए इतना सुराग तो काफी था. उसके बाद पुलिस ने छानबीन करते हुए आरोपियों को ढूंढ निकाला.पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने बताया कि आरोपियों का इतिहास बहुत पुराना है. ये पिछले 6 साल से इसी काम में लगे थे. वर्ष 2016 से अब तक लगातार डमी टाइम बम लगाकर पुलिस को चुनौती दे रहे थे. वर्ष 2016 में महानगरी एक्सप्रेस ट्रेन और 2017 में संगम एक्सप्रेस ट्रेन में भी इन्होंने बम लगाए थे. पिछले 15 दिन में रीवा जिले में तकरीबन 5 जगह टाइम बम लगा चुके थे. बम में खोल तो होता था लेकिन उसमें कोई विस्फोटक पदार्थ नहीं भरा होता था.आरोपियों ने महानगरी एक्सप्रेस ट्रेन सहित अलग-अलग 13 स्थानों पर डमी बम लगाए थे. इन्होंने पहली बार 28 जनवरी 2016 में 11094 महानगरी एक्सप्रेस (मानिकपुर में), 04 फरवरी 2016 में मेजा यूपी, 13 मार्च 2016 मेजा यूपी, मार्च 2017 में संगम एक्सप्रेस ट्रेन (हापुड़ के पास मेरठ), 08 जनवरी 2022 नैनी प्रयागराज, 13 जनवरी 22 सिरसा मेजा, 16 जनवरी मेजा ओवर ब्रिज, 21 जनवरी सोहागी, 26 जनवरी गंगेव, 26 जनवरी मनगवां, 29 जनवरी मऊगंज और 02 फरवरी मेजा यूपी में डमी बम रख कर दहशत फैलाई.

पुलिस ने इन पर 10 हजार का इनाम घोषित कर रखा था.पुलिस इन बदमाशों को पकड़ने के लिए लगातार प्रयास भी कर रही थी जिसमे उसे सफलता भी हाथ लगी पुलिस को घटनास्थल और टोल प्लाजा के पास लगे सीसीटीवी कैमरे में एक संदिग्ध कार दिखीं। इससे पुलिस बदमाशों के गिरवा तक पहुंची और उनसे पूछताछ में उन्होंने इन घटनाओं को अंजाम देना कबूल कर लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button