देशबड़ी खबरें

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम को मिली Z+सिक्योरिटी, खालिस्तानियों से है जान का खतरा

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को पैरोल पर जेल से रिहा होने पर जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई है। खालिस्तान समर्थक कार्यकर्ताओं से उनकी जान को खतरा बताया गया है। आपको बता दें कि इसी महीने की शुरुआत में उन्हें पैरोल पर रिहा किया गया था। अब उन्हें शीर्ष स्तरीय सुरक्षा कवर देने का हरियाणा सरकार का फैसला आया है।

पूर्व पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या और दो डेरा शिष्यों के बलात्कार के मामले में वर्तमान में आजीवन कारावास की सजा काट रहे राम रहीम को रोहतक की सुनारिया जेल से 21 दिन की छुट्टी पर 7 फरवरी को रिहा किया गया था। इस मामले में पंचकूला की विशेष सीबीआई अदालत ने 2017 में राम रहीम को दोषी ठहराया था।

पैरोल मिलने के बाद राम रहीम रोहतक जेल से लग्जरी कार में कड़ी सुरक्षा के बीच शाम पांच बजे गुरुग्राम पहुंचे थे। छह गाड़ियों के काफिले में पुलिस की गाड़ियां भी शामिल थी। राम रहीम जिस गाड़ी में सवार थे, उसके शीशों पर काले पर्दे लगाए गए थे। गाड़ी सीधे आश्रम के अंदर पार्किंग में जाकर रुकी थी। आश्रम का गेट बंद होने के बाद ही उन्हें गाड़ी से नीचे उतारा गया था। पुलिस सूत्रों ने बताया था कि अनुयायियों ने फूल बरसाकर राम रहीम का स्वागत किया था। इस दौरान केक भी कटवाने की चर्चा थी। सरकार ने एडीजीपी (CID) की रिपोर्ट को सुरक्षा का आधार बनाया है. सरकार ने कहा कि खालिस्तान के समर्थक डेरा प्रमुख राम रहीम को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए उन्हें Z+ सिक्योरिटी दी जा रही है. दुष्कर्म और हत्या के मामलों में उम्रकैद की सजा काट रहे रामरहीम को फरलों के मामले पर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट बुधवार को सुनवाई करेगा. राम रहीम को हरियाणा सरकार की ओर से 7 फरवरी को 21 दिन की ​फरलो पर छोड़ा गया है.

डेरा प्रमुख की 3 सप्ताह की पैरोल को आगामी 20 फरवरी को होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले एक महत्वपूर्ण कदम बताया जा रहा है. सिरसा स्थित संप्रदाय के नेता का राज्य की कई विधानसभा सीटों पर बड़ा प्रभाव है. इससे पहले पिछले साल मई में उन्हें अपनी बीमार मां से मिलने के लिए पैरोल मिली थी.सरकार सुरक्षा एजेंसियों द्वारा किए गए व्यापक खतरे के आकलन के आधार पर किसी व्यक्ति को सुरक्षा विवरण प्रदान करती है। भारत में एक्स, वाई, वाई-प्लस, जेड और जेड-प्लस की सुरक्षा दी जा जाती है। अंतिम श्रेणी सबसे ऊंची है। देश में केवल सबसे महत्वपूर्ण लोगों को यह सुरक्षा दी जाती है। इन श्रेणियों के अलावा एसपीजी (विशेष सुरक्षा समूह) कवर केवल प्रधानमंत्री और उनके परिवार परिवार के लिए है।

Z-Plus श्रेणी के लोगों को मोबाइल सुरक्षा के लिए 10 और निवास सुरक्षा के लिए दो सुरक्षाकर्मी मिलते हैं। जेड-प्लस स्तर की सुरक्षा राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड कमांडो द्वारा प्रदान की जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button