देश

दिल्ली में पहले नाइट और फिर वीकेंड कर्फ्यू, लगा वीकेंड कर्फ्यू 50% क्षमता के साथ प्राइवेट दफ्तरों में होगा काम

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 4,099 नए मामले सामने आए थे, जो कि रविवार के मुकाबले 28 फीसदी अधिक थे। सवाल यही है कि इस बार भी पिछली बार जैसा ही कुछ होगा. क्या दिल्ली फिर से लॉकडाउन की ओर बढ़ रही है

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नाइट कर्फ्यू के बाद अब वीकेंड कर्फ्यू लगा दिया गया है. दिल्ली में शनिवार और रविवार को वीकेंड कर्फ्यू रहेगा. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने डीडीएमए की बुलाई गई बैठक के बाद मंगलवार को इस महत्वपूर्ण फैसले का एलान किया. मनीष सिसोदिया ने लोगों से अपील की है दिल्ली में यलो अलर्ट और नाइट कर्फ्यू के बाद वीकेंड कर्फ्यू भी लग सकता है। कोरोना और ओमीक्रोन के मामले न थमने के बाद केजरीवाल सरकार अब और पाबंदियों पर विचार कर रही है।
आज इसको लेकर फैसला हो सकता है। दिल्ली में कोरोना की संक्रमण दर बढ़कर 6 फीसदी से ऊपर हो गई है। खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कोरोना पॉजिटिव हैं। इसके अलावा बीजेपी के सांसद मनोज तिवारी भी फिर से इस वायरस की गिरफ्त में आ गए हैं. कि अगर बहुत जरूरी काम हो, तभी घर से बाहर निकले. आवश्यक सेवाओं के अलावा, सभी सरकारी अधिकारी घर से काम करेंगे. निजी संस्थानों में 50 फीसदी वर्क फ्रॉम होम करने के लिए भी कहा गया है.

नाइट कर्फ्यू के अलावा दिल्ली में 15 अप्रैल 2021 को वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान किया गया था. इसी के साथ दिल्ली में शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक सभी गैर जरूरी सेवाओं को बंद कर दिया गया था. 15 अप्रैल को दिल्ली में 16,699 केस मिले थे. इस दौरान 112 लोगों की मौत कोरोना से हुई थी. पॉजिटिविटी रेट 20.22 था. राजधानी में कोरोना केस की रफ्तार तेज होते ही वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान हो गया है। वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर दिल्‍ली में पहले से ही नाइट कर्फ्यू लगा हुआ है। लेकिन, संक्रमितों की संख्या में तेज इजाफे के बीच हुई दिल्ली डिजास्टर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की मीटिंग में शनिवार और रविवार को भी कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है। पूरी दिल्ली में हर शनिवार और रविवार को दिन में भी कर्फ्यू लागू रहेगा। हर रात 10 बजे से 5 बजे का नाइट कर्फ्यू पहले से ही लागू है। यानी अब हर हफ्ते शुक्रवार रात 10 बजे से लागू कर्फ्यू लगातार सोमवार सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा। इससे एक दिन पहले दिल्ली में 17,282  केस आए थे. वीकेंड कर्फ्यू के साथ साथ दिल्ली में सिनेमा हॉल, मैरिज हॉल को लेकर भी तमाम प्रतिबंधों का ऐलान किया गया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button