देश

दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में बारिश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल-उत्तराखंड में भारी बर्फबारी,इन राज्यों में अभी और सताएंगे बादल

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में रुक-रुककर बारिश होती रहेगी। वहीं कश्मीर में बर्फबारी के कारण कई उड़ानों को भी रद्द किया गया है।

उत्तराखंड में आज भी बारिश, बर्फबारी जारी है। जिससे पूरे राज्य में खून जमाने वाली ठंड पड़ रही है। लोग घरों में दुबके हुए हैं। वहीं पहाड़ी इलाकों में अलाव जलाकर लोग गुजर-बसर कर रहे हैं।पहाड़ों से लेकर मैदानों तक मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। पहाड़ों पर बर्फबारी जारी है तो मैदानी इलाकों में जमकर बारिश हो रही है। इस बर्फबारी और बारिश के बीच ठिठुरन बढ़ गई है। कश्मीर में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। तो दिल्ली-एनसीआर में रुक-रुककर बारिश जारी रहेगी। गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के 2500 मीटर से ज्यादा ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ गिरने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरी दिल्ली, दक्षिण-पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, लोदी रोड, पूर्वी-दिल्ली, यमुनानगर, करनाल, कुरुक्षेत्र, पानीपत, गोहाना, गन्नौर, सोनीपत, के अलग-अलग स्थानों पर और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से तीव्रता वाली बारिश होगी।
जम्मू कश्मीर, लद्दाख और उत्तराखंड में भी बारिश के पूरे आसार हैं. वहीं, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और मध्य प्रदेश के पश्चिमी भागों में बारिश की तीव्रता फिलहाल कम है. हालांकि पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों और दिल्ली NCR में हल्की-फुल्की बारिश जारी रहने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ के कुछ इलाको में हल्की बौछारे पड़ सकती हैं. आगामी 24 घंटों के अंदर-अंदर बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों तथा ओडिशा और तेलंगाना में बारिश होने की संभावना है.

देश के मध्य और उत्तरी हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से तीव्र मौसम की गतिविधियां हो रही हैं. हालांकि, जहां तक ​​देश के पूर्वी हिस्से के मौसम का सवाल है, तो पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ-साथ बिहार में भी हल्की बारिश के साथ मौसम लगभग सूखा रहा. 9 जनवरी को उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों के साथ-साथ बिहार और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में छिटपुट बारिश की उम्मीद है. जबकि 10 जनवरी तक बिहार, झारखंड के कई हिस्सों के साथ-साथ पश्चिम बंगाल और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में बारिश शुरू हो जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button