देशबड़ी खबरें

देशभर में 26 जनवरी के दिन 73वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है, इस मौके पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पीएम मोदी ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

देशभर में 26 जनवरी के दिन 73वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर दिल्ली के राजपथ पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी से लेकर अब तक शहीद हुए देश के सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान शहीदों की याद में पीएम मोदी ने दो मिनट का मौन भी रखा।

देशभर में 26 जनवरी के दिन 73वां गणतंत्र दिवस मनाया ज रहा है। इस मौके पर दिल्ली के राजपथ पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने आजादी से लेकर अब तक शहीद हुए देश के सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान शहीदों की याद में पीएम मोदी ने दो मिनट का मौन भी रखा।

इस दौरान प्रधानमंत्री उत्तराखंड की टोपी पहने हुए थे। उत्तराखंड का राज्य पुष्प ब्रह्मकमल भी जिसपर अंकित है। गौरतलब है कि केदारनाथ में पीएम मोदी जब पूजा करने गए थे तो उन्होंने वहां ब्रह्मकमल फूल चढ़ाया था। इसके अलावा स्मारक पर श्रद्धांजलि देने के दौरान पीएम मोदी ने मणिपुर का गमछा भी पहना हुआ था।

दरअसल अगले माह में 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं। जिसमें पंजाब, उत्तर प्रदेश, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर जैसे राज्य शामिल हैं। ऐसे में उत्तराखंड और मणिपुर के प्रतीकों के साथ पीएम मोदी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर नजर आये। इसकी चर्चा भी खूब जोरों पर हो रही है। वहीं इस दौरान पीएम मोदी ने जिस अंदाज में सलामी दी, वह नौसेना को समर्पित माना जा रहा है।

पीएम मोदी ने दी अलग अंदाज में सलामी

 देश की सेना के तीनों अंगों वायु, जल और थल की सलामी अलग-अलग तरह से होती है। जिसमें नौसेना में सलामी हमेशा दाहिने हाथ के पंजे को थोड़ा आगे की ओर झुकाकर दी जाती है। ऐसे में कहा जा रहा है कि पीएम मोदी इसी अंदाज में गणतंत्र दिवस के मौके पर दिखे।

बता दें कि गणतंत्र के मौके पर जम्मू कश्मीर पुलिस के SI बाबू राम को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया गया। बाबू राम श्रीनगर में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में शहीद हो गए थे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से उनकी पत्नी रीना रानी और बेटे माणिक ने यह सम्मान हासिल किया।

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट करके देशवासियों को शुभकामनाएं दी। “आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। जय हिंद!”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button