विदेश

न्यूयॉर्क में बहुमंजिला इमारत में आग लगने से 9 बच्चों समेत 19 की मौत, हीटर से लगी थी आग

अमेरिका , 10 जनवरी (एपी) न्यूयॉर्क सिटी के ब्रोंक्स में एक अपार्टमेंट में कथित तौर पर एक खराब ‘इलेक्ट्रिक स्पेस हीटर’ के कारण भीषण आग लगने से नौ बच्चों सहित 19 लोगों की मौत हो गई। न्यूयॉर्क दमकल विभाग (एफडीएनवाय) के आयुक्त डेनियल निग्रो ने रविवार को बताया कि इमारत की दूसरी और तीसरी मंजिल आग में जलकर खाक हो गईं।

न्यूयॉर्क में एक रिहायशी इमारत में आग लगने से एक आवासीय परिसर में 9 बच्चों समेत 19 लोगों की मौत होने की जानकारी मिली है. अधिकारियों के मुताबिक घायलों को नजदीक के अस्पताल पहुंचाया गया है और वहां पर राहत और बचाव कार्य जारी है. जानकारी के अनुसार हाल के दिनों में न्यूयॉर्क के रिहायशी इलाके में इस तरह की आग लगने की यह अपने आप में पहली घटना है.
बचने के लिए तोड़ीं खिड़कियां, दरवाजों पर लटकाए गीले तौलिये

उन्होंने कहा कि अपार्टमेंट का गेट खुला हुआ था, जिसके चलते पूरी इमारत में तुरंत धुंआ फैल गया। अपार्टमेंट्स में फंसे बहुत से लोगों ने दम घुटने पर खिड़कियों के शीशे तोड़ डाले और दरवाजों पर गीले तौलिये लटका लिए। फायर फाइटर्स ने बड़ी मशक्कत के साथ एक युवक को बचाया। उसने कहा कि मैं इतना ज्यादा घबराहट में था कि हर बार फायर अलार्म की बजाय गलत अलार्म बजा देता था। निग्रो ने कहा कि तमाम प्रयासों के बाद भी कुछ लोगों को नहीं बचाया जा सका। इसकी वजह यह थी कि धुंआ बहुत ज्यादा भर गया था। बचावकर्मियों को हर फ्लोर पर पीड़ित लोग मिले। ज्यादातर लोगों के श्वसन तंत्र पर बहुत गहरा असर हुआ था।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, आग लगने पर बहुमंजिला इमारत की खिड़की से लोग मदद के लिए चिल्ला रहे थे पर आग इतनी भीषण थी कि उनमें से कुछ लोगों तक सही समय पर मदद नहीं पहुंच पाई. आग लगने के कारणों के बारे में जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि पोर्टेबल इलेक्ट्रिक हीटर की वजह से इमारत में आग लगने की घटना हुई है.मेयर एरिक एडम्स, गवर्नर कैथी होचुल और अमेरिकी सीनेटर चार्ल्स शूमर घटनास्थल पर पहुंचे। मेयर एडम्स के वरिष्ठ सलाहकार स्टीफन रिंगेल ने मरने वालों की संख्या की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि हादसे में जान गंवाने वाले बच्चों की उम्र 16 साल या उससे कम थी।
आयुक्त निग्रो ने बताया कि 13 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और सभी की हालत गंभीर है। अधिकतर पीड़ितों के शरीर में सांस लेते समय धुआं घुस गया।

मेयर एडम्स ने इस घटना को भयावह बताया और कहा, आधुनिक समय में आग लगने की यह भयावह घटनाओं में से एक होने वाली है। दमकल कर्मियों को हर मंजिल पर पीड़ित मिले, जिन्हें दिल का दौरा पड़ा गया था या सांस लेने में तकलीफ हो रही थी।

उन्होंने बताया कि रविवार को पूर्वाह्न करीब 11 बजे घटनास्थल 181 स्ट्रीट पर करीब 200 दमकल कर्मियों को भेजा गया था। आग 19 मंजिला इमारत की तीसरी मंजिल पर लगी थी, जो बाद में दूसरी मंजिल पर भी फैल गई और धीरे-धीरे पूरी इमारत में धुआं भर गया।

निग्रो ने बताया कि आग लगने के कारण का पता लगाया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button