विदेश

पाकिस्‍तान में इमरान राज के दिन अब ‘खत्‍म’! OIC बैठक के बाद इस्तीफा देने का बाजवा से मिला इशारा , इस्‍तीफा देंगे या करेंगे विद्रोह ?

कुछ पाकिस्‍तानी मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि पाकिस्‍तानी सेना के शीर्ष अधिकारियों ने इमरान खान से ओआईसी की बैठक के बाद इस्‍तीफा देने को कह दिया है। माना जा रहा है कि इमरान सेना को मनाने में विफल हो गए हैं।

विपक्ष के अविश्‍वास प्रस्‍ताव के चलते इमरान खान की कुर्सी पर बड़ा संकट मंडरा रहा है। आलम यह है कि सेना ने भी अपने हाथ पीछे खींच ल‍िए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के नेतृत्व वाली पाकिस्तानी सेना के शीर्ष अधिकारियों ने कथित तौर पर इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) की बैठक के बाद प्रधानमंत्री इमरान खान से इस्तीफा देने के लिए कह दिया है।पाकिस्‍तान में अब राजनीतिक संकट अपने चरम पर पहुंचता दिख रहा है। पाकिस्‍तान में एकजुट विपक्ष अब इमरान खान सरकार के खिलाफ अपने अविश्‍वास प्रस्‍ताव को सोमवार को नैशनल असेंबली के अध्‍यक्ष के पास ले जाएगा। नैशनल असेंबली के अध्‍यक्ष अगर इस प्रस्‍ताव को स्‍वीकार कर लेते हैं तो पाकिस्‍तानी संसद में अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर मतदान 28 मार्च होगा। इस बीच खुफिया सूत्रों से जानकारी मिली है कि इमरान खान पर इस्‍तीफे के लिए दबाव बन रहा है और आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा और आईएसआई चीफ नदीम अंजुम ने उन्‍हें इस्‍लामिक देशों के संगठन (OIC) की बैठक के बाद पद छोड़ने के लिए कह दिया है।

पाकिस्तान मीडिया रिपोर्टों को लेकर सुगबुगाहटें तेज हो गई है। इन रिपोर्ट में कहा गया है कि इमरान खान को सत्‍ता से बाहर करने का फैसला जनरल बाजवा और तीन अन्य वरिष्ठ लेफ्टिनेंट जनरलों ने एक बैठक में लिया था। यह बैठक जनरल बाजवा और देश के खुफिया अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम के इमरान खान से मिलने के बाद हुई थी। रिपोर्टों के मुताबिक इस बैठक में सेना के इन सभी वरिष्‍ठ अधिकारियों ने इमरान खान किसी भी तरह की रियायत नहीं देने का फैसला किया था।पाकिस्‍तानी सेना इस बात से भी भड़की हुई कि इमरान खान ने यूक्रेन संकट को लेकर अमेरिका और यूरोपीय संघ को अनायास ही निशाना बनाया। वह भी तब जब पाकिस्‍तान ने अफगानिस्‍तान के मसले पर पश्चिमी देशों का समर्थन किया था। यही वजह है कि पाकिस्‍तानी सेना ने पीएम इमरान खान से साफतौर पर कह दिया है कि वह ओआईसी के सम्‍मेलन के बाद अपने पद से इस्‍तीफा दे दें।

इस बीच इस्‍लामाबाद में यह भी चर्चा है कि इमरान खान अपनी कुर्सी बचाने के लिए जनरल बाजवा को बर्खास्‍त कर सकते हैं।पाकिस्तान की तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी यानी पीटीआई को उम्मीद थी कि इमरान खान की गुजारिश पर पूर्व सेना प्रमुख राहील शरीफ की बाजवा से मुलाकात से समाधान निकलेगा जिससे सरकार बच जाएगी लेकिन राहील शरीफ अपने मिशन में विफल रहे। यही नहीं इमरान खुद सेना की शरण में पहुंचे थे। सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के बीच इमरान खान ने शुक्रवार को सेना प्रमुख बाजवा से मुलाकात की थी।

ओआईसी सम्मेलन को रोकने पर विपक्षी दल झुके

इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को लेकर सरकार की ओर से इस्लामाबाद में ओआईसी के विदेश मंत्रियों के शिखर सम्मेलन को रोकने की कथित धमकी पर पाकिस्तान का संयुक्त विपक्ष पीछे हट गया हैं। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी द्वारा सरकार के खिलाफ धरने की चेतावनी दिए जाने के तुरंत बाद शनिवार को जारी एक बयान में संयुक्त विपक्ष ने कहा कि वह पाकिस्तान की आंतरिक राजनीतिक स्थिति और राजनीतिक तकरार को ओआईसी की बैठकों को प्रभावित नहीं करने देगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button