देशबिज़नेस

बजट से पहले मिली राहत, 91.5 रुपए सस्ता हुआ कमर्शियल सिलेंडर, जानिए आपके शहर में क्या हैं घरेलू सिलेंडर के दाम

बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में पिछले साल अक्टूबर से कोई बदलाव नहीं किया गया है. 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 91.50 रुपये की गई है.

सरकार ने आम बजट (Budget 2022) की घोषणा से ठीक पहले आम आदमी के लिए राहत दी है. तेल कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में कीमतों कटौती की है. इंडियन ऑयल (IOC) ने 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 91.5 रुपये की कटौती की है.
कीमत में कटौती के बाद दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले गैस सिलिंडर की कीमत 1907 रुपए हो गई.कंपनियों के अनुसार, दाम में यह कटौती आज यानी 01 फरवरी 2022 से लागू हो गई है. अब दिल्ली में 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम कम होकर 1907 रुपये हो हो गए हैं. इस फैसले को आगामी चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है. पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चल रही है. इनमें उत्तर प्रदेश और पंजाब जैसे बड़े राज्य भी शामिल हैं.दिल्ली में 19 किलोग्राम कमर्शियल गैस की कीमत 91.5 रुपये घटकर 1,907 रुपये हो गई है. कोलकाता में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 89 रुपये गिरकर 1987 रुपये हो गई. मुंबई में कमर्शियल गैस की कीमत 1857 रुपये हो गई. यहां 91.5 रुपये की कटौती हुई है. वहीं चेन्नई में 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम 2080.5 रुपये हो गए हैं.
हालांकि, इस महीने रसोई गैस सिलेंडर के दामों में इजाफा नहीं हुआ है. तेल विपणन कंपनियों ने फरवरी महीने के लिए घरेलू गैस की कीमतें (LPG Gas Cylinder Price) जारी कर दी हैं. बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत (LPG Gas cylinder) में बढोतरी नहीं हुई है.आम लोगों को बजट से पहले ही बड़ी राहत मिल गई है. सरकारी तेल कंपनियों ने बजट से कुछ देर पहले रसोई गैस के दाम में कमी करने का ऐलान किया. इससे कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर सस्ते हो गए. एलपीजी सिलेंडर के दाम में 91.50 रुपये की कमी की गई है. इंडियन ऑयल ने अपने ग्राहकों के लिए एक नए तरह का LPG सिलेंडर लॉन्च किया है. इसका नाम कॉम्पजिट सिलेंडर (Composite cylinder) है. इस सिलेंडर का निर्माण तीन स्तर में किया गया है. अंदर से पहला स्तर हाई डेंसिटी पॉलीइथिलीन का बना होगा. अंदर के इस स्तर को पॉलीमर से बने फाइबर ग्लास से कोट किया जाता है. सबसे बाहरी स्तर भी एचडीपीई का बना होता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button