बिज़नेस

बड़ी कंपनियों के सीईओ के अनुसार, इस वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था में रहेगी 10 फीसद की मजबूत वृद्धि

सीआईआई नेशनल काउंसिल के सदस्यों के बीच किए गए सीईओ के सर्वेक्षण में कहा गया है। कि भारतीय अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष में 9 से 10 फीसद की वृद्धि दर एक मजबूत स्थिति में जाने के लिए तैयार है।

नई दिल्ली। सीआईआई नेशनल काउंसिल के सदस्यों के बीच किए गए सीईओ के सर्वेक्षण में कहा गया है।कि भारतीय अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष में 9 से 10 फीसद की वृद्धि दर के साथ एक मजबूत स्थिति में जाने के लिए तैयार है। इस सर्वेक्षण के दौरान बड़ी संख्या में सीईओ कोरोना वायरस के नए वैरियंट ओमाइक्रॉन के सेवाओं और विनिर्माण क्षेत्र पर प्रभावको लेकर चिंतित भी दिखाई दिए। सीआईआई ने रविवार को एक विज्ञप्ति जारी करते हुए यह कहा कि, जहां तक आर्थिक ​​वृद्धि कीबात है तो सर्वेक्षण में शामिल लगभग 10 फीसद सीईओ का यह मानना ​​है, कि यह वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान 10 फीसद से भी अधिक हो सकती है।

सीआईआई के अध्यक्ष टीवी नरेंद्रन ने बयान देते हुए यह कहा कि,”सरकार के सार्वजनिक कार्यों पर जोर, तरलता को बढ़ावा देने के लिए समय पर हस्तक्षेप और हाल के महीनों में नियमों में ढील,उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन योजना, आरओडीटीईपी और कई अन्य साहसिक सुधारों सहित कई सुधारों ने उच्च आर्थिक विकास परआशावाद को बढ़ावा दिया है।” मौजूदा सर्वेक्षण लगभग 100 सीईओ की प्रतिक्रियाओं पर आधारित है।

व्यापार क्षेत्र पर ओमाइक्रोन के प्रभाव पर, सर्वेक्षण में शामिल 55 फीसद सीईओ का यह मानना है कि, कोरोनावायरस के नए संस्करणके प्रसार के कारण सेवा क्षेत्र पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा, जबकि अन्य 34 फीसद सीईओ ने संकेत दिया, कि यह विनिर्माण गतिविधियों परप्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। सीआईआई ने कहा कि, सीईओ के सर्वेक्षण के अनुसार, 56 फीसद उत्तरदाताओं ने यह कहा कि वित्तवर्ष 2021-22 के दौरान अर्थव्यवस्था 9 फीसद से 10 फीसद की सीमा में बढ़ेगी।

सर्वेक्षण में शामिल 35 फीसद सीईओ का यह मानना है कि, इस वर्ष राजस्व में पूर्व कोविड ​​​​वर्ष (2019-20) की तुलना में10 से 20 फीसद की वृद्धि हो सकती है, जबकि एक अन्य 33 फीसद ने 20 प्रतिशत से अधिक की उम्मीद कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button