टेक्नोलॉजी

बिना इंटरनेट कनेक्‍शन और स्मार्टफोन के ऐसे करें UPI पेमेंट, जानें पूरा प्रोसेस

UPI123Pay केंद्रीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ UPI123Pay सर्विस को शुरू किया गया है जो बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के पेमेंट की सुविधा उपलब्ध कराती है। इससे सर्विस में मिस्ड कॉल और बोलकर भी पेमेंट किया जा सकेगा।

खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी की वजह से कई बार यूपीआई (UPI) पेमेंट में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के नए UPI सिस्टम ने इस मुश्किल को खत्‍म कर दिया है। ‘123PAY’ नाम की इस UPI पेमेंट सर्विस की मदद से फीचर फोन्‍स से भी डिजिटल पेमेंट्स किए जा सकते हैं। यूजर के फोन में इंटरनेट कनेक्‍शन नहीं होने पर भी वह UPI पेमेंट कर सकता है। स्‍मार्टफोन के साथ-साथ 40 करोड़ से ज्‍यादा फीचर फोन यूजर्स इस सिस्‍टम को इस्‍तेमाल करके डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं।
केंद्र सरकार का डिजिटल पेमेंट पर खासा जोर रहा है। लेकिन हर व्यक्तिक तक डिजिटल पेमेंट पहुंचाने की राह में स्मार्टफोन और इंटरनेट बड़ी बाधा बने हुए हैं। ऐसे में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से 9 मार्च को UPI 123 Pay सर्विस को लॉन्च किया गया है। जो यूजर्स को बिना स्मार्टफोन और इंटरनेट के UPI पेमेंट की सुविधा उपलब्ध कराता है।

UPI123Pay सर्विस का लुत्फ उठाने के लिए यूजर के पास एक फीचर फोन होना चाहिए। हालांकि इस सर्विस को स्मार्टफोन से भी एक्सेस किया जा सकेगा। बता दें कि भारत में करीब 40 करोड़ भारतीयों के पास फीचर फोन हैं. जो कि डिजिटल पेमेंट सर्विस का लुत्फ नहीं उठा पा रहे हैं। इस बाता का ख्याल रखते हुए आरबीआई की तरफ से UPI123Pay सर्विस को लॉन्च किया गया है।

एक फोन कॉल में हो जाता है पेमेंट

अपने फोन से 08045163666 पर कॉल करें।
कॉल शुरू होने के बाद अपनी पसंदीदा भाषा चुनें।
पैसे ट्रांसफर करने के लिए ‘1′ दबाएं।
IVR निर्देशों का पालन करते हुए अपना बैंक सिलेक्‍ट करें।
एक बार फिर से अपने फोन नंबर का इस्‍तेमाल करके पेमेंट को जारी रखने के लिए ‘1′ दबाएं।
अपना फोन नंबर एंटर करें।
बताई गई ‘की’ दबाकर अपने फोन नंबर को कन्‍फर्म करें।
अमाउंट टाइप करें, जो आप भेजना चाहते हैं।
ट्रांजैक्‍शन को पूरा करने के लिए अपना UPI पिन टाइप करें।

UPI123Pay सर्विस से पेमेंट करने के लिए यूजर को अपने बैंक अकाउंट को फीचर फोने से लिंक करना होगा।UPI एक प्‍लेटफॉर्म है, जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक असोसिएशन के साथ मिलकर डेवलप किया है। इसमें यूजर्स के पास एक यूनिक UPI ID होती है, जिसका इस्‍तेमाल करके पेमेंट किया जा सकता है और हासिल किया जा सकता है। 2016 में इसकी शुरुआत हुई थी। आज यह पेमेंट के टॉप ऑप्‍शंस में से एक बन गया है। UPI प्लेटफॉर्म ने पिछले महीने फरवरी में 8.26 लाख करोड़ रुपये के 4.52 अरब ट्रांजैक्‍शन रजिस्‍टर किए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button