देश

बुरे दिनों में सिलेंडर 400 का देशद्रोही, 1000 से ज्यादा का अच्छे दिनों में कट्टर देशभक्त, कांग्रेस नेता ने महंगाई पर तंज कसा

इंडियन यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बीवाई हैं। उन्होंने सोशल मीडिय पर एक और पोस्ट के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछा है कि क्या वह देश बेचेंगे?

कांग्रेस नेता श्रीनिवास बीवाई ने मोदी सरकार को घेरते हुए महंगाई की चौतरफा (पेट्रोल-डीजल, गैस और सब्जियों के बढ़ते दाम) मार के बीच तंज कसा है। माइक्रो ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म टि्वटर पर रविवार (10 अप्रैल, 2022) को एक पोस्ट के जरिए उन्होंने पूछा कि “अच्छे दिनों” में एक हजार रुपए से अधिक दाम वाला गैस सिलिंडर क्या कट्टर ‘देशभक्त’ है?

भारतीय युवा कांग्रेस (आईयूसी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष की यह टिप्पणी उस संदर्भ में आई है, जिसमें बीजेपी नरेंद्र मोदी की सरकार बनने से पहले ‘अच्छे दिन’ ला महंगाई समेत कई अहम मसलों को हल करने का दावा किया करती थी। श्रीनिवास के ट्वीट के मुताबिक, “बुरे दिनों (यूपीए काल) वाला 400 रुपए का एलपीजी सिलेंडर ‘देशद्रोही’ था, अच्छे दिनों में 1000 रुपए से अधिक में मिल रहा सिलेंडर कट्टर ‘देशभक्त’ है?”

इससे पहले उन्होंने एक अन्य ट्वीट में पूछा, “मोदी जी, देश बेचेंगे। अडानी जी (अडानी समूह के मुखिया गौतम अडानी), तेल से लेकर सेब बेचेंगे। फिर देश का ‘किसान’ क्या बेचेगा? देश का छोटा व्यापारी क्या बेचेगा?”

दरअसल, यूपी समेत पांच राज्यों (उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर) के विधानसभा चुनाव तक कुछ समय तक तेल के दाम पर लगाम लगी थी, पर नतीजे आने के बाद दिन-प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा होने लगा। इस बीच, एलपीजी, पीएनजी और सीएनजी के दामों में वृद्धि हुई। तेल और गैस के दाम बढ़ने की वजह से सब्जियों और अन्य खाने-पीने के सामान के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिली।

कांग्रेस समेत कई विपक्षी दल महंगाई के मुद्दे पर मोदी सरकार को लगातार घेरती दिख रहे हैं। तेल और गैस के बढ़ते दामों से आजिज आ एक दिन पहले ऑल इंडिया महिला कांग्रेस की कार्यवाहक अध्यक्ष नेटा डीसूजा ने मंहगाई के मदुदे पर फ्लाइट में ही केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर सवालों की बौछार कर दी थी।

वहीं, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने चार अप्रैल को डेटा आधारित एक फोटो शेयर कर मोदी सरकार पर निशाना साधा था, जिसमें बताया गया था कि मई 2014 में स्कूटर, बाइक, कार, ट्रैक्टर और ट्रक की टंकी फुल कराने पर कितना खर्च आता था। साथ ही मौजूदा समय में आने वाले खर्च का ब्यौरा देते हुए बढ़ने वाली रकम का जिक्र भी किया गया था।

कई सूबों में पेट्रोल और डीजल के दाम मौजूदा समय में 100 रुपए के पार जा चुके हैं। हालांकि, केंद्र सरकार ने तेल की बढ़ती कीमतों के पीछे वैश्विक हालातों (खासकर रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध) का हवाला दिया था।  केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि भारत में तो तेल के दाम पांच फीसदी बढ़े, जबकि अन्य मुल्कों में उसमें 50 फीसदी तक का इजाफा हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button