खेल

भारत का 20 साल का अजेय रिकॉर्ड टूटा, साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट से किया पराजित

एल्गर की कप्तानी पारी की बदौलत साउथ अफ्रीका ने जोहान्सबर्ग में भारत के खिलाफ हासिल की पहली जीत।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जोहान्सबर्ग में खेला गया दूसरा टेस्ट साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट से जीत लिया। अफ्रीका ने 240 रनों का टारगेट आसानी से 3 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। जीत के साथ ही अफ्रीकी टीम ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज को 1-1 की बराबरी पर ला दिया है। यह मैच सिर्फ 4 दिन में खत्म हो गया है. सीरीज का तीसरा और अंतिम मुकाबला 11 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा. मैच में विराट कोहली उतर सकते हैं. चोट के कारण वे दूसरे टेस्ट में नहीं खेले थे। उनकी जगह केएल राहुल कप्तानी कर रहे थे।

जोहान्सबर्ग में भारत की पहली हार
जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्‍टेडियम में भारतीय टीम की यह पहली हार है। टीम इंडिया ने इस मैदान पर पहला टेस्ट साल 1992 में खेला था। वो मैच ड्रॉ रहा था। इस मुकाबले से पहले भारत ने यहां खेले 5 टेस्ट मैचों में से दो में जीत हासिल की थी, जबकि 3 मुकाबले ड्रॉ हुए थे। इतने सालों में साउथ अफ्रीका की टीम कभी भी भारतीय टीम को मात नहीं दे पाई है, लेकिन गुरुवार को ये सिलसिला भी टूट गया। अनफिट विराट कोहली की गैरमौजूदगी में केएल राहुल ने पहली बार कप्तानी की और इस मुकाबले में उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

एल्गर की कप्तानी पारी
अफ्रीका की जीत में बड़ा किरदार कप्तान डीन एल्गर ने अदा किया। उन्होंने 188 गेंदों पर 96 रनों की नाबाद पारी खेली। एल्गर के टेस्ट करियर का ये 19वां और भारत के खिलाफ चौथा अर्धशतक रहा। मुकाबले के तीसरे दिन से लेकर अफ्रीका के मैच जीतने तक एल्गर टीम इंडिया के सामने दीवार बनकर खड़े रहे। ​​​​

द्रविड़ की कप्तानी में मिली थी पहली जीत
टीम इंडिया को वांडरर्स मैदान पर पहली जीत राहुल द्रविड़ की कप्तानी में दिसंबर 2006 में मिली थी। इस मैच में भाारतीय टीम पहली पारी में 249 रन बना सकी थी. सौरव गांगुली ने सबसे अधिक 51 रन बनाए थे। जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम पहली पारी में सिर्फ 84 रन बना सकी। तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ने 5 विकेट झटके थे। वीवीएस लक्ष्मण के 73 रन के दम पर भारत ने दूसरी पारी में 236 रन का स्कोर बनाया। 402 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम दूसरी पारी में 278 रन पर आउट हो गई। इस तरह से भारत ने यह मुकाबला 123 रन से जीता था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button