देश

मणिपुर की स्थापना के 50 साल पूरे, PM मोदी बोले- विकास की रुकावटें हट गईं,राज्य के विकास को रोके रखने वाली ताकतों को फिर से सिर उठाने का मौका नहीं दें

पीएम मोदी ने कहा कि मणिपुर शांति का हकदार है। बंद-ब्लॉकेड से मुक्ति का हकदार है। यह एक बहुत बड़ी आकांक्षा मणिपुरवासियों की रही है। आज मुझे खुशी है कि बीरेन सिंह (मुख्यमंत्री) के नेतृत्व में मणिपुर के लोगों ने ये हासिल किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की आजादी का 75वां वर्ष चल रहा है और यहां से इसके 100 वर्ष पूरा होने तक 25 वर्ष का जो सफर है, वह मणिपुर के लिए भी बहुत अहम है। उन्होंने कहा, ‘जिन ताकतों ने लंबे समय तक मणिपुर के विकास को रोके रखा, उन्हें फिर सिर उठाने का अवसर ना मिले, यह हमें याद रखना है। आने वाले दशक के लिए हमें नए सपनों-नए संकल्पों के साथ चलना है।’ मोदी ने मणिपुर की युवा जनता से आग्रह किया कि विकास के ‘डबल इंजन’ के साथ मणिपुर को तेज गति से आगे बढ़ाने में वे अपना योगदान दें।उन्होंने कहा कि बीते 7 सालों में मेरा निरंतर प्रयास रहा है कि आपके बीच आऊं और आपकी अपेक्षाओं, अकाक्षाओं और आवश्यकताओं का फर्स्टहैंड अकाउंट ले सकूं। यही कारण है कि आपकी उम्मीदों और भावनाओं को और बेहतरीन तरीके से समझ पाया और समझस्याओं के समाधान के नए रास्ते तलाश कर पाया। उन्होंने कहा कि मणिपुर शांति डिज़र्व करता है, बंद-ब्लॉकेड से मुक्ति डिज़र्व करता है। ये एक बहुत बड़ी आकांक्षा मणिपुरवासियों की रही है। आज मुझे खुशी है कि बीरेन सिंह जी के नेतृत्व में मणिपुर के लोगों ने ये हासिल किया है। आज बिना किसी भेदभाव के मणिपुर के हर क्षेत्र, हर वर्ग तक विकास पहुंच रहा है, मेरे लिए यह व्यक्तिगत तौर पर संतोष की बात है।
मणिपुर के विकास के लिए डबल इंजन की सरकार द्वारा उठाए गए अहम कदमों की जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री ने बताया कि राज्य की जनता को पहली पैसेंजर ट्रेन के लिए 50 साल का इंतजार करना पड़ा। इतने दशकों बाद रेल का इंजन मणिपुर पहुंचा, यह डबल इंजन की सरकार का कमाल है।
प्रधानमंत्री ने कहा- नॉर्थ ईस्ट को एक्ट ईस्ट पॉलिसी का सेंटर बनाने के जिस विजन को लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं, उसमें मणिपुर की भूमिका अहम है।आपको पहली पैसेंजर ट्रेन के लिए 50 साल का इंतज़ार करना पड़ा।इतने दशकों बाद रेल का इंजन मणिपुर पहुंचा है, यही डबल इंजन की सरकार का कमाल है।

उन्होंने कहा कि मणिपुर में बेसिक सुविधाएं पहुंचने में दशकों लगे, लेकिन अब मणिपुर की कनेक्टिविटी पर तेजी से काम हो रहा है। आज हजारों रुपये की कनेक्टिविटी के प्रोजेक्ट्स पर तेजी से काम किया जा रहा है। उन्होंने नॉर्थ ईस्ट को एक्ट ईस्ट पॉलिसी का सेंटर बनाने के विजन का जिक्र करते हुए कहा कि इसमें मणिपुर की भूमिका अहम है।

मणिपुर की खेल प्रतिभाओं की जमकर तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें बहुत खुशी होती है कि आज मणिपुर अपना सामथ्र्य, विकास में लगा रहा है, यहां के युवाओं का सामथ्र्य विश्व पटल पर निखर कर आ रहा है। आज जब हम मणिपुर के बेटे-बेटियों का खेल के मैदान पर जज्बा और जुनून देखते हैं, तो पूरे देश का माथा गौरव से ऊंचा हो जाता है।

मणिपुर की 50 वर्ष की यात्रा में अहम योगदान देने वाले सभी व्यक्तियों को नमन करते हुए उन्होंने कहा कि स्थापना के 50 वर्ष पूरे होने पर मणिपुर को बहुत-बहुत बधाई। मणिपुर एक राज्य के रूप में आज जिस मुकाम पर पहुंचा है, उसके लिए बहुत लोगों ने अपना तप और त्याग किया है। ऐसे हर व्यक्ति को मैं नमन करता हूं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button