टेक्नोलॉजीमेरठ

मेरठ की सड़कों पर उतरीं हाईटेक बसें, नए साल का दिया तोहफा, ई रिक्शा का होगा इसका किराया

मेरठ: मेरठ की सड़कों पर उतरीं हाईटेक बसें। कई तरह की हाईटेक सुविधाओं को जोड़ा गया है बस के अंदर, ताकि यात्रियों को आरामदायक महसूस हो सके। एक हफ्ते के अंदर मेरठ में 50 हाईटेक बसें चलेंगी।

मेरठ: मेरठ की सड़कों को अब प्रदूषण फैलाने वाली बसों से निजात मिल जाएगी। नए साल में शहर में नई हाईटेक बसें शुरू की गई हैं, पचास बैटरी ऑपरेटेड बसों का गिफ्ट  मिलेगा मेरठवासियों को।  जीपीएस और आईटीएमएस यानी इंटेलिजेंस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से लैस इन एसी बसों की ख़ासियत ये है कि इसका किराया ई रिक्शा का होगा और सुविधाएं बिलकुल वॉल्वो जैसी

किराया लिस्ट के मुताबिक मात्र दस रुपए में तीन किलोमीटर तक का सफर इस एसी इलेक्ट्रिक बस में किया जा सकेगा। 15 रुपए में तीन से छह किलोमीटर का सफर, 20रुपए में छह से दस किलोमीटर का सफर, 25 रुपए में 10 से 14 किलोमीटर का सफर, 30 रुपए में 14 से 19 किलोमीटर का सफर, 35 रुपए में 19 से 24 किलोमीटर का सफर, 40 रुपए में 24 से 30 किलोमीटर का सफर, 45 रुपए में 30 से 36  किलोमीटर का सफर और 50 रुपए में 36 से 40 किलोमीटर का सफर किया जा सकेगा।

कई तरह की हाईटेक सुविधाओं को बस के अंदर जोड़ा गया ताकि यात्रियों को आरामदायक महसूस हो सके सुरक्षा व्यवस्था का भी ध्यान रखते हुए बस के अंदर कैमरा और पैनिक बटन की सुविधा को जोड़ा गया है, जिसे कंट्रोल रूम से हर गतिविधि मॉनिटर की जाएगी। एक हफ्ते के अंदर मेरठ में 50 हाईटेक बसें चलेंगी।

बस के सस्पेंशन हवा से निर्धारित होते हैं और गाड़ी में पांच कैमरे लगे हुए हैं।  गाड़ी ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम से लैस है। रोडवेजट के आरएम के के शर्मा का कहना है ये बसों को इतना शानदार बनाया गया है कि लोग कार छोड़कर इससे सफर करना पसंद करेंगे। अगर ड्राइवर सही से बस नहीं चला रहा है तो इसकी जानकारी भी कंट्रोल रूम को मिल जाएगी, गाड़ी 24 घंटे कंट्रोल रूम के जरिए ट्रैक की जा सकेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button