मेरठ

मेरठ में क्‍यूआर कोड की मदद से डोर टू डोर होगा कूड़ा कलेक्शन,कूड़ा कलेक्शन के लिए आज से लगेगा क्यूआर कोड,जानिए कितना देना होगा चार्ज

मेरठ में मंगलवार को साकेत सोसायटी के उपाध्यक्ष के घर नगर आयुक्त ने क्यूआर कोड चस्पा कर डोर टू डोर सर्वे का शुभारंभ किया गया। नगर आयुक्त मनीष बंसल ने कहा कि 15 घरों का एक क्लस्टर बनेगा। प्रत्येक घर में क्यूआर कोड चप्पा होंगे।15 से साकेत से शुरू होगा घरों पर क्यूआर कोड लगाने का काम |

आउट सोर्स पर डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की नई व्यवस्था के लिए मंगलवार को नगर आयुक्त मनीष बंसल ने साकेत सोसायटी के उपाध्यक्ष शशांक शर्मा के घर पर क्यूआर कोड चस्पा करके डोर टू डोर सर्वे का शुभारंभ किया। भवन स्वामी शशांक शर्मा से जरूरी जानकारी लेकर बीवीजी इंडिया लिमिटेड कंपनी के कर्मचारी ने उनका रजिस्ट्रेशन किया। जो मोबाइल एप पर भी दर्ज होगा। इस दौरान बीवीजी इंडिया लिमिटेड कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर सलिल और उनके सर्वेयर मौजूद रहे।
जयपुर और नागपुर जैसे महानगरों में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन करने वाली पुणे की कंपनी बीवीजी इंडिया लिमिटेड के दो प्रतिनिधि गुरुवार को मेरठ पहुंचे। कैंप कार्यालय में नगर आयुक्त मनीष बंसल को डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन व यूजर चार्ज वसूली के संबंध में वर्क प्लान सौंपा। वर्क प्लान के अनुसार प्रथम चरण में कंपनी सूरजकुंड व दिल्ली रोड वाहन डिपो क्षेत्र के 25 वार्डों से डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की शुरुआत करेगी। जो कि 15 जनवरी तक हो जाएगी। खास बात ये है कि कूड़ा उठाने की पल-पल की निगरानी के लिए हर गली में क्यूआर कोड लगाए जाएंगे।घर-घर से कूड़ा कलेक्शन के लिए मंगलवार से क्यूआर कोड लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

साकेत से इसकी शुरुआत होगी। नगर निगम अधिकारियों के अनुसार चयनित कंपनी बीवीजी इंडिया लिमिटेड से कूड़ा कलेक्शन के लिए करार हुआ है। इसके तहत घरों में क्यूआर कोड लगाने का काम मंगलवार से शुरू होगा। वार्ड 32 स्थित साकेत कॉलोनी से क्यूआर कोड लगाने की कार्रवाई 11 बजे प्रारंभ की जाएगी। इसके बाद यह कार्य धीरे-धीरे शहर के अन्य इलाकों में चलेगा।नगर निगम द्वारा शुरू की जाने वाली नई व्यवस्था के तहत इस सुविधा को जब लोग पसंद करेंगे तभी उनसे चार्ज लिया जाएगा.

जिसके लिए कंपनी द्वारा चार्ज भी निर्धारित कर दिया गया है. गृहकर में छूट पाने वाले परिवारों से 30 रुपए, 200 वर्ग मीटर वाले आवासों से 80 रुपए, 200 वर्ग मीटर से अधिक वाले घरों से 100 रुपए में उनके घरों से कूड़ा उठाया जाएगा.वहीं दूसरी ओर कमर्शियल भवन और दुकानों से 50 रुपए से लेकर डेढ़ सौ रुपए तक का शुल्क लिया जाएगा.इसी तरीके से कोचिंग संस्थान और स्कूलों में भी 50 रुपए लेकर 500 रुपए, अस्पतालों से 1000 रुपए तक का शुल्क लिया जाएगा.बताते चलें कि इस सुविधा का लाभ मेरठ के नगर निगम के 90 में से 73 वार्डों में मिल सकेगा.लोगों की अक्सर यही शिकायत रहती है कि अधिकतर स्थानों पर कूड़ा उठाने वाली गाड़ियां नहीं पहुंचती.जिससे उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.एक मार्च से शहर के 25 वार्डों में बीबीजी इंडिया कंपनी की कूड़ा गाड़ी घर-घर से कूड़ा लेने पहुंचेगी।
इसके लिए 15 फरवरी से घरों का सर्वे और क्यूआर कोड लगाने का काम शुरू होगा। सर्वे की शुरूआत साकेत से होगी। कंपनी की सुविधा से संतुष्ट होने के बाद ही जनता से निर्धारित यूजर चार्ज की वसूली शुरू होगी। शहर के प्रत्येक वार्ड में तीन या इससे अधिक कूड़ा गाड़ी पहुंचेंगी। पूरी व्यवस्था की निगरानी के लिए सूरजकुंड वाहन डिपो परिसर में कंट्रोल रूम खोला जाएगा। जनता को ऑनलाइन व ऑफलाइन शिकायत करने की सुविधा मिलेगी।

शुक्रवार को नगरायुक्त मनीष बंसल ने नगर निगम सभागार में बताया कि उन्होंने कहा कि शहर की स्वच्छता के लिए आईटी बेस प्रणाली लागू की जा रही है। इसके लिए कंपनी के 25 कर्मचारी 15 फरवरी से शहर के 25 वार्डों में घर-घर पहुंचकर भवन स्वामी से आधार कार्ड, मोबाइल नंबर आदि रिकार्ड लेकर मोबाइल एप के माध्यम से भवनों का सर्वे करेंगे। यहां घर-घर से कूड़ा उठाने की व्यवस्था शुरू करने के बाद अन्य 48 वार्डों में सर्वे और कूड़ा उठाने का काम शुरू होगा। कंपनी शहर के 73 वार्डों से कूड़ा उठाएगी। कंकरखेड़ा क्षेत्र के 17 वार्डों में नगर निगम अपने संसाधनों से कूड़ा उठाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button