खेल

मैदान पर वायरल फीवर के बाद भी उतरे थे ‘द वॉल’, ऑस्ट्रेलिया के सामने द्रविड़-लक्ष्मण की जोड़ी बनी थी दीवार

2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ द्वारा की गई ऐतिहासिक 376 रनों की साझेदारी को आज 21 साल हो गए हैं। वीवीएस ने बताया कि उस मैच में द वॉल वायरल फीवर के बाद भी मैदान पर उतरे थे।

इन दिनों क्रिकेट काफी तेज हो गया है। टेस्ट मैच में अब 500 रन भी कम देखने को मिलते हैं तो 600,700 काफी ज्यादा है। लेकिन एक दौर था जब क्रिकेट में संयम और तकनीक दोनों का टेस्ट होता था। कई यादगार पारियां भी ऐसे में निकल कर आती थीं। उनमें से ही एक थी वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता टेस्ट की पारी। शायद वह पारी सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस को याद होगी।

उस मैच का आकर्षण थी वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ की 376 रनों की साझेदारी। दोनों ने 104.1 ओवर तक बिना विकेट खोए बल्लेबाजी की थी। तकरीबन पूरे एक दिन से ज्यादा दोनों खिलाड़ी क्रीज पर डटे रहे और भारत को हार के मुंह से निकाल कर जीत तक पहुंचाया। लेकिन क्या आपको पता है उस वक्त द्रविड़ वायरल फीवर से उठकर आए थे?

टाइम्स ऑफ इंडिया के कॉलम में वीवीएस लक्ष्मण ने एक बार लिखते हुए बताया था कि,’राहुल द्रविड़ इस टेस्ट मैच में वायरल फीवर होते हुए खेले थे। कई मौकों पर उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था लेकिन इसके बावजूद उन्होंने 180 रनों की पारी खेली थी। वह उपकप्तान थे और उन्होंने दूसरी पारी में अपनी नंबर-3 की पोजीशन में मुझे सौंप दी थी। उन्होंने फिर क्रीज पर छठे नंबर पर उतरकर जो जज्बा दिखाया वह सभी के लिए एक शिक्षा है।’

फॉलो-ऑन खेलते हुए भी भारत ने यह टेस्ट मैच 171 रनों से जीत लिया था। इस मैच में जो हुआ वह टेस्ट क्रिकेट के इतिसाह के पन्नों पर दर्ज हो गया। दरअसल ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए  445 रन बनाए थे जवाब में भारतीय टीम महज 171 रनों पर ही सिमट गई थी। इसके बाद टीम इंडिया को फॉलो ऑन खेलना पड़ा था और स्कोर था एक वक्त 232 पर 4 विकेट। भारत अभी भी 42 रन पीछे था।

इसके बाद उस दिन छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए राहुल द्रविड़ ने सेट वीवीएस लक्ष्मण के साथ मोर्चा संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने ऐसा खूंटा गाढ़ा कि फिर इसके बाद भारत ने उस दिन कोई विकेट ही नहीं खोया। दिन के अंत तक भारत का स्कोर था 589 पर 4 विकेट। इसके बाद अगले दिन भारत ने 657 रन पर 7 विकेट गंवाकर अपनी पारी घोषित की और ऑस्ट्रेलिया को 384 रनों का लक्ष्य दिया।

वेरी वेरी स्पेशल लक्ष्मण ने द वॉल के साथ मिलकर 5वें विकेट के लिए 376 रनों की पार्टनरशिप की। इस पारी में लक्ष्मण ने  281 रन बनाए और द्रविड़ ने 180 रनों का योगदान दिया। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम हरभजन सिंह की घातक गेंदबाजी और हैट्रिक से 212 पर सिमट गई थी। भारत ने यह ऐतिहासिक मैच 171 रनों से जीता था और हरभजन सिंह ने इस मैच में कुल 13 (7,6) विकेट लिए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button