विदेश

यूक्रेन पर हमले की वजह से व्लादिमीर पुतिन को लगा बड़ा झटका , वर्ल्ड ताइक्वांडो ने छीन ली ब्लैक बेल्ट , जूडो में ब्लैक बेल्ट हैं पुतिन

यूक्रेन पर हमला करने के बाद रूसी राषट्रपति व्लादिमीर पुतिन खेल जगत के निशाने पर आ गए हैं. उन्हें और उनके देश को लगातार एक से एक झटके मिल रहे हैं. हाल ही में इंटरनेशनल जूडो फेडरेशन ने तगड़ा झटका दिया है.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को यूक्रेन पर हमले की वजह से दुनियाभर में विरोध का सामना करना पड़ रहा है. नतीजतन व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) खेल जगत के निशाने पर आ गए हैं. इसलिए उन्हें और उनके देश को लगातार एक से एक झटके मिल रहे हैं. हाल ही में इंटरनेशनल जूडो फेडरेशन (International Judo Federation) ने एक तगड़ा झटका दिया है. व्लादिमीर पुतिन से यूक्रेन पर हमला करने के लिए उनकी मानद ताइक्वांडो ब्लैक बेल्ट छीन ली गई है.यूक्रेन के खिलाफ युद्ध छेड़ने के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) खेल जगत के निशाने पर आ गए हैं. उन्हें और उनके देश को लगातार एक से एक झटके मिल रहे हैं. पहले चैम्पियंस लीग के फाइनल की मेजबानी रूस से छीन ली गई.

अब इंटरनेशनल जूडो फेडरेशन ने एक तगड़ा झटका दिया है. वर्ल्ड ताइक्वांडो ने ट्विटर पर इसकी घोषणा की. वर्ल्ड ताइक्वांडो ने एक बयान में कहा, “विश्व ताइक्वांडो यूक्रेन में निर्दोष लोगों पर क्रूर हमलों की कड़ी निंदा करता है, जो “शांति से अधिक कीमती है” जो विश्व ताइक्वांडो के सम्मान और सहिष्णुता के विश्व ताइक्वांडो के दृष्टिकोण के खिलाफ जाते हैं. वर्ल्ड ताइक्वांडो ने नवंबर 2013 में पुतिन को 9वीं डैन ब्लैक बेल्ट की उपाधि दी थी. जिस उन्होंने अब वापस लेने का निर्णय लिया है.रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इंटरनेशनल जूडो फेडरेशन में अध्यक्ष पद पर काबिज थे. साथ ही इस संस्था के एंबेसेडर भी थे. अब जूडो फेडरेशन ने बयान जारी कर पुतिन को दोनों पद से सस्पेंड कर दिया है. यह फैसला यूक्रेन के खिलाफ जंग छेड़ने के विरोध में लिया गया है. इसके साथ ही प्रतिबंधों को और सख्त करते हुए, वर्ल्ड ताइक्वांडो ने कहा कि वह रूस और बेलारूस में ताइक्वांडो कार्यक्रमों का आयोजन या किसी तरह की मान्यता नहीं देगा. खेल जगत के लोग समेत तमाम सोशल मीडिया यूजर्स वर्ल्ड ताइक्वांडो के इस कदम की सराहना कर रहे हैं. पुतिन राजनीति के खेलों में भी काफी दिलचस्पी रखते हैं. यही वजह है कि बढ़ती उम्र में भी वो खुद का ख्याल रखने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं.

फीफा (FIFA) और यूईएफए ने रूसी टीम को अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से निलंबित कर दिया गया है. फीफा (FIFA) और यूईएफए (UEFA) ने इस प्रतिबंध का ऐलान किया है. दोनों संस्थाओं ने रूस की राष्ट्रीय टीमों व क्लबों को अगले आदेश तक निलंबित कर दिया गया है. अगले आदेश तक रूस की फुटबॉल टीम ना तो वर्ल्ड कब क्वालिफायर में खेल पाएगी और ना ही उसके क्लब UEFA की प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले पाएंगे. पुतिन राजनीति के अलावा खेलों में भी काफी रूची रखते हैं. यही वजह है कि वह 69 साल की उम्र में भी कमाल की फिटनेस रखते हैं. पुतिन को जूडो, बॉक्सिंग, फुटबॉल, घुड़सवारी, डाइविंग, हॉकी और बैडमिंटन जैसे खेलों का जबरदस्त शौक है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button