राजनीति

यूपी चुनाव के राउंड 2 की वोटिंग आज, पीएम मोदी की लोगों से अपील- पहले मतदान, फिर अन्य कोई काम,गोवा-उत्तराखंड में भी आज मतदान

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की 55 सीटों के अलावा गोवा-उत्तराखंड की सभी विधानसभा सीटों पर आज यानी सोमवार को मतदान हो रहा है.

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की 55 सीटों के अलावा गोवा-उत्तराखंड की सभी विधानसभा सीटों पर आज यानी सोमवार को मतदान हो रहा है. इस चरण में गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत और समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता आजम खान की किस्मत का फैसला होगा. सबसे पहले आपको यूपी का हाल बताते हैं.देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. आज यानी सोमवार को उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण का मतदान हो रहा है, जबकि उत्तराखंड और गोवा में सभी सीटों पर मतदान हो रहा है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लोगों से अपील की है कि वह अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें. पीएम ने कहा है, ‘उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर के साथ ही आज उत्तराखंड और गोवा की सभी विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग है. सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे लोकतंत्र के इस पावन उत्सव के भागीदार बनें और मतदान का नया रिकॉर्ड बनाएं. याद रखें- पहले मतदान, फिर अन्य कोई काम!
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में नौ जिलों में वोटिंग होगी. यूपी में 7 चरणों में चुनाव होना है. दूसरे चरण में राज्य के नौ जिलों- सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, सम्भल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली व शाहजहांपुर की 55 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा.आज के चुनावों में गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत और समाजवादी पार्टी नेता आजम खान प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं.

गोवा में बीजेपी और कांग्रेस में सत्ता परिवर्तन देखने वाले गोवा में इस बार बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है, जहां आम आदमी पार्टी (आप), तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और अन्य छोटे दल होड़ में हैं. महिला मतदाताओं की सुविधा के लिए राज्य में 100 से अधिक महिला मतदान केंद्र बनाए गए हैं.दूसरे चरण में होने वाले 55 सीटों में से बीजेपी ने 2017 में 38 सीटें जीती थीं जबकि सपा को 15 और कांग्रेस को दो सीटें मिली थीं. सपा और कांग्रेस ने पिछला विधानसभा चुनाव गठबंधन में लड़ा था. सपा की जीती हुई 15 सीटों में 10 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार विजयी हुए थे.
दूसरे चरण में उतरे प्रमुख चेहरों में उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री रहे धर्म सिंह सैनी शामिल हैं, जो बीजेपी छोड़कर सपा में चले गए थे. आजम खान को उनके गढ़ रामपुर सीट से मैदान में उतारा गया है जबकि सैनी नकुड़ विधानसभा क्षेत्र से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. खान के बेटे अब्दुल्ला आजम को स्वार सीट से मैदान में उतारा गया है.
उत्तराखंड में मतदान सुबह 8 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा. मतदान के लिए 11,697 केंद्र बनाये गये हैं.इन चुनावों में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, उनके कैबिनेट सहयोगी सतपाल महाराज, सुबोध उनियाल, अरविंद पांडे, धन सिंह रावत और रेखा आर्य के अलावा बीजेपी की उत्तराखंड इकाई के अध्यक्ष मदन कौशिक की किस्मत का फैसला होना है. कांग्रेस के प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, पूर्व मंत्री यशपाल आर्य, कांग्रेस की उत्तराखंड इकाई के अध्यक्ष गणेश गोदियाल और विधानसभा में विपक्ष के नेता प्रीतम सिंह शामिल हैं.चुनावों के मद्देनजर पीएम मोदी भी रैलियों को संबोधित कर रहे हैं. पंजाब विधानसभा चुनाव में जीत के लिए बीजेपी सहित सभी राजनीतिक पार्टियां खूब प्रचार प्रसार कर रही हैं. चुनावी अभियान के तहत पीएम मोदी आज जालंधर में रौली को संबोधित करने जा रहे हैं. राज्य में कांग्रेस की सरकार है. पंजाब में 117 विधानसभा सीटों के लिए विधानसभा चुनाव 20 फरवरी को होंगे. राज्य में 2017 के विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस ने 77 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया था और 10 साल से सत्ता में रही एसएडी-बीजेपी सरकार को बाहर कर दिया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button