राजनीति

लोगों से मिले सुझाव के बाद अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान , भगवंत मान होंगे AAP के CM पद का चेहरा, राजनीति के लिए छोड़े थे पत्नी-बच्चे

काफी वक्त से कयास लगाए जा रहे हैं कि आम आदमी पार्टी पंजाब के लिए भगवंत मान को CM फेस बना सकती है. पार्टी में सीएम चेहरे की रेस में भगवंत मान ही सबसे आगे चल रहे हैं. केजरीवाल ने पंजाब की जनता से कहा था कि सीएम चेहरे के तौर पर वह भगवंत सिंह मान को पसंद करते हैं.

आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भगवंत मान पंजाब में सबसे बड़ा चेहरा हैं, संगरूर से दो बार लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं. पार्टी कार्यकर्ताओं समेत नेतृत्व में अच्छी पैठ है. अपनी शैली को लेकर मालवा इलाके समेत पूरे पंजाब में खासे लोकप्रिय हैं. जट सिख समाज से आते हैं जिसका पंजाब में दबदबा है. युवा नेता भगवंत मान की साफ छवि और भाषण का अंदाज उनकी ताकत है. हालांकि आलोचक उन्हें अनुभवहीन बताते हैं और उनपर शराब की लत के आरोप भी लगते हैं.पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) का मुख्यमंत्री पद का चेहरा कौन होगा, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस पर से परदा उठा दिया है। केजरीवाल ने मंगलवार को घोषणा की कि पंजाब में सीएम पद का पार्टी का चेहरा भगवंत मान होंगे। केजरीवाल ने मान को अपना छोटा भाई बताया। दिल्ली के सीएम ने कहा कि सर्वे में शामिल 93.3 फीसदी लोगों ने मान को सीएम पद का चेहरा चुना है। केजरीवाल ने जब इसकी घोषणा की तो मंच पर मौजूद मान भावुक हो गए।

बता दें कि पंजाब में विधानसभा की 117 सीटों के लिए 20 फरवरी को मतदान होगा और नतीजे 10 मार्च को आएंगे। विधानसभा चुनाव की सरगर्मी शुरू होने के बाद से ऐसी चर्चा थी कि पार्टी राज्य में संगरूर से सांसद भगवंत मान को सीएम के रूप में प्रोजेक्ट कर सकती है। कुछ दिनों पहले पंजाब में ‘डोर टू डोर कंपेन’ के दौरान केजरीवाल ने कहा कि भगवंत मान ने लोगों द्वारा सीएम पद का चेहरा चुनने का सुझाव दिया है।यहां गौर करने वाली बात ये है कि कुल 21 लाख 59 हजार 437 लोगों ने राय दी थी. इसमें से कुछ लोगों ने अरविंद केजरीवाल के नाम पर भी पसंद दर्ज कराई थी, लेकिन उन वोटों को अवैध घोषित किया गया. बाकी 93 फीसदी लोगों ने भगवंत मान के नाम को नाम चुना. वहीं, 3.6 फीसदी लोगों ने नवजोत सिंह सिद्धू के नाम को चुना. बता दें कि टेलिवोटिंग के लिए जारी नंबर पर कोई ऑप्शन नहीं दिया जाता था. अगर किसी को अपनी पसंद दर्ज करवानी होती थी तो उन्हें कॉल करने पर बीप के बाद नाम, एसएमएस या व्हाट्सएप पर मैसेज करके नाम छोड़ना होता था. इस तरह से मिले डेटा के जरिए सीएम चेहरा का ऐलान किया गया है.

भगवंत मान शराब पीने के कारण काफी चर्चा में रहे हैं. 2020 जनवरी में उन्होंने बरनाला रैली में जानकारी दी थी कि उन्होंने शराब न पीने का संकल्प लिया है. उन्होंने मंच पर अपनी माताजी और पंजाब की जनता के सामने वादा किया था कि अपना तन मन धन पंजाब की सेवा के लिए लगाएंगे. सीएम चेहरा घोषित किए जाने के बाद अभी यह तय नहीं है कि वह कहां से चुनाव लड़ेंगे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button