खेल

शोएब अख्तर बोले, ‘विराट कोहली को कप्तानी छोड़ने के लिए मजबूर किया गया, लॉबी उसके खिलाफ है’

लीजेंड्स लीग क्रिकेट (LLC)2022 में एशिया लॉयंस का हिस्सा शोएब अख्तर ने बताया कि बल्लेबाजी के उस्ताद विराट कोहली ने आखिर टीम इंडिया की कमान क्यों छोड़ी।

शोएब अख्तर (पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज) को लगता है कि आईसीसी टी 20 विश्व कप 2021 में भारत के कप्तान के रूप में विराट कोहली के असफल प्रदर्शन उनके सभी फॉर्मेट्स की कप्तानी छोड़ने का कारण बना। कोहली ने पिछले साल पहले ही खुलासा कर दिया था कि वह टी20 विश्व कप 2021 के बाद क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में भारत के कप्तान के रूप में पद छोड़ देंगे। कोहली को बाद में भारत के एकदिवसीय कप्तान के पद से हटा दिया गया। उनकी जगह रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को कप्तान बनाया गया।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली (Virat Kohli) ने हाल ही में 1-2 से सीरीज गंवाने के बाद टेस्ट की भी कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। कोहली खेल के सभी फॉर्मेट्स की कप्तान से हटने के बाद विशुद्ध बल्लेबाज की भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। जब से कोहली ने कप्तानी छोड़ने का बम गिराया है, तब से भारतीय क्रिकेट में बहुत कुछ हुआ है।

तीसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के साथ भारत के मैच से पहले कोहली की कप्तानी के बारे में बोलते हुए, पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब अख्तर ने कहा कि बल्लेबाजी के उस्ताद ने टीम इंडिया की कमान क्यों छोड़ी? शोएब अख्तर इन दिनों लीजेंड्स लीग क्रिकेट (Legends League Cricket) में एशिया लॉयंस का हिस्सा हैं।

अख्तर ने इंडिया टुडे को बताया, ‘विराट के लिए यह एक कठिन परिदृश्य था। मैं दुबई में था और मुझे पता था कि अगर वह टी20 विश्व कप नहीं जीतता है, तो यह उसके लिए एक बड़ी समस्या बन जाएगी और ऐसा ही हुआ। उनके खिलाफ लॉबीज हैं। उनके खिलाफ लोग हैं। यही कारण है कि उन्होंने कप्तानी का पद छोड़ दिया।’

भारत को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड ने आईसीसी विश्व टी20 2021 के सुपर 12 चरण में हराया। इस कारण कोहली की अगुआई वाली टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई और खिताब की रेस से बाहर हो गई। शोएब अख्तर को क्रिकेट इतिहास में सबसे महान तेज गेंदबाजों में से एक माना जाता है। पूर्व भारतीय कप्तान कोहली को उन्होंने इस टेस्टिंग टाइम से उबरने के लिए अपना समर्थन दिया।

अख्तर ने कहा, ‘जो कोई भी स्टार का दर्जा प्राप्त करता है, उसे हमेशा समस्याओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन डरने की कोई बात नहीं है। अनुष्का (कोहली की पत्नी) बहुत अच्छी महिला हैं और विराट एक महान व्यक्ति हैं। उन्हें बस बहादुर होने की जरूरत है और किसी चीज से डरने की जरूरत नहीं है। पूरा देश उनसे प्यार करता है, बस यह उसके लिए परीक्षा का समय है। उसे इससे मजबूती से बाहर आने की जरूरत है।’ ‘अब जब हुक (कप्तानी के) से बाहर है, तो उसे बस यह सुनिश्चित करना होगा कि वह अपने क्रिकेट का आनंद उठाए। वह महान है और उसे यह जानना चाहिए। उसे बस अपनी वैल्यू बढ़ानी है। उसे यह सब भूलकर लोगों को माफ कर देना चाहिए। वह और भी बेहतर इंसान बनेंगे। उसे पता होना चाहिए कि वह अपनी कड़वाहट की कैद में नहीं रह सकता है।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button