राजनीति

संसद के बजट सत्र का आज चौथा दिन, जारी रहेगी अभिभाषण प्रस्ताव पर चर्चा

संसद के बजट सत्र का आज चौथा दिन है। सुबह 10 बजे से राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होगी। राज्यसभा में आज कई रिपोर्ट पेश की जाएंगी। इसके बाद राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर फिर चर्चा शुरू की जाएगी।

बीजेपी सांसद कमलेश पासवान ने राहुल गांधी पर वार करते हुए कहा कि, संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव को लेकर दिए गए मेरे भाषण के बाद राहुल गांधी ने उन्हें कहा कि,पासवान जी, आप बहुत अच्छाा बोले. मुझे लगता है कि आप गलत पार्टी के सदस्य हैं. पासवन ने इसका जवाब देते हुए कहा कि, “राहुल मुझे लुभाने की कोशिश कर रहे हैं. उन्हें सबसे पहले खुद पर और कांग्रेस पार्टी पर ध्यान देना चाहिए. बीजेपी सांसद कमलेश पासवान का कहना है कि बुधवार को संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण प्रस्ताव पर, मेरे भाषण के बाद, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कल कहा था, ‘पासवान जी, आपने बहुत अच्छा बोला. मुझे लगता है कि आप गलत पार्टी में हैं.’ वह मुझे लुभाने की कोशिश कर रहे थे. उन्हें पहले खुद पर और अपनी पार्टी पर ध्यान देना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि हम 24 कैरेट बीजेपी के कार्यकर्ता हैं. ऐसी बातों का हम पर कोई असर नहीं होगा. यह बीजेपी है जिसने हमारे समुदाय के विकास के लिए काम किया है. मैं राहुल गांधी जी से आग्रह करना चाहता हूं कि किसी को भी इस तरह से लुभाने की कोशिश न करें.
महाराष्ट्र से शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने सवाल किया कि मराठी भाषा को सांस्कृतिक भाषा का दर्जा दिए जाने के सवाल पर संस्कृति मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने जानकारी दी कि सरकार भाषाओं को संस्कृति को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है. हमने अब तक 6 भाषाओं को सांस्कृतिक (क्लासिकल) भाषा का दर्जा दिया है. लिंग्विस्टिग एक्सपर्ट कमिटी के माध्यम से साहित्य अकादमी में इस मामले को भेजा गया. इसपर इंटरमिनिस्ट्रियल कंसीड्रेशन चल रहा है. इस मामले पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि मराठी भाषा और मराठा साहित्या पर देश गर्व करता है. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने राष्ट्रपति अभिभाषण पर चर्चा को लेकर खुशी जताते हुए कहा कि, काफी लंबे समय बाद कल राज्यसभा में बिना किसी हंगामे के कार्यवाही पूरी हुई. जिस तरह राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा हुई, उसे देखकर काफी खुश हूं. मुझे उम्मीद है कि यही भावना सत्र के आने वाले दिनों में भी दिखाई देगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button