टेक्नोलॉजी

सावधान! ये गलती की तो WhatsApp अकाउंट हो जाएगा बैन,WhatsApp का जोरदार झटका! बैन कर दिए 17 लाख से ज्यादा अकाउंट्स

WhatsApp का उपयोग करते समय कई बार यूजर्स ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनकी वजह से उन्हें भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है. हाल ही में कंपनी ने करीब 17.5 लाख अकाउंट को बैन कर दिया है.पिछले कुछ समय से आईटी रुल्स के तहत व्हाट्सऐप कई भारतीय अकाउंट को बैन कर चुकी है|

WhatsApp के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘आईटी नियम 2021 के अनुसार हमने नवंबर महीने के लिए अपनी छठी मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है. जो कि एक उपयोगकर्ता सुरक्षा रिपोर्ट है और इस रिपोर्ट में उपयोगकर्ता की शिकायतों का विवरण और WhatsApp द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई के साथ-साथ WhatsApp की स्वंय की निवारक कार्रवाइयां शामिल हैं.’ प्रवक्ता ने यह भी कहा कि ‘जैसा कि नवीनतम ​मासिक रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, WhatsApp ने नवंबर के महीने में 1.75 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है.’ बता दें कि इससे पहले कंपनी ने भारत में 20 लाख से अधिक अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया था। सोशल मीडिया कंपनी व्हाट्सऐप ने नवंबर 2021 में 17.5 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट को बैन कर दिया है।

इसी बीच अब व्हाट्सएप ने नवंबर महीने की अपनी कंप्लायंस रिपोर्ट जारी की है, जिसके के अनुसार नवंबर 2021 में व्हाट्सएप ने 1.75 मिलियन यानी 17.5 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया जबकि मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को 602 शिकायतें मिली थीं। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा कि इस अवधि के दौरान व्हाट्सएप पर 17,59,000 भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया। इसमें कहा गया है कि भारतीय खाते की पहचान +91 फोन नंबर के जरिए की जाती है कंपनी ने इस बात का खुलासा अपनी अनुपालन रिपोर्ट में किया है। व्हाट्सएप ने यह भी बताया इस दौरान उन्हें 602 शिकायतें मिलीं हैं जिनमें से 36 पर एक्शन लिया गया। बता दें कि इससे पहले अक्टूबर 2021 में व्हाट्सएप ने भारत के 20 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को बैन किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button