शिक्षा

सीटीईटी देने वाले 20 लाख अभ्यर्थियों की किस्मत का फैसला आज,जानें कितने अंक वाला होगा पास

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आज केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के परिणाम जारी किए जाने हैं. दिसंबर 2021 चक्र की CTET परीक्षा के रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट, ctet.nic.in पर देखा जा सकता है|

सीटीईटी एग्जाम (CTET 2021) देने वाले 20 लाख स्टूडेंट्स के लिए आज यानी कि 15 फरवरी, 2022 बड़ा दिन है। रिपोर्ट्स के मुताबिक परीक्षा में शामिल होने वाले 20 लाख स्टूडेंट्स नतीजों का इंतजार कर रहे रहे हैं। वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ( Central Board of Secondary Education, CBSE) सीटीईटी परीक्षा के नतीजे आज ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी कर दिए जाएंगे। बोर्ड ने नतीजे जारी करने का समय घोषित नहीं किया है लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वहीं पिछले वर्ष के अनुसार, सीबीएसई के आज शाम 4 बजे तक सीटीईटी 2021 परिणाम जारी करने की उम्मीद है। ऐसे में जो भी स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे रिजल्ट जारी होने के बाद जरूरी डिटेल्स एंटर करके अपना स्कोर देख पाएंगे

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन हर साल किया जाता है. ये टेस्ट शिक्षक इलिजिबिलिटी से जुड़ा होता है. जो लोग इस टेस्ट को पास करते हैं, वो सरकारी टीचर की निकलने वाली नौकरी के लिए आवेदन करने के पात्र होते हैं. ये परीक्षा दो पेपर की होती है. जिसमें से पहला पहले उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो कि 1 से लेकर 5 वीं क्लास के टीचर बनना चाहते हैं.
दूसरी परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए होती है जो कि 6 से लेकर 8 वीं क्लास के टीचर बनने की इच्छा रखते हैं.आज CTET 2021 नतीजे जारी होने के बाद ctet.nic.in पर एक लिंक एक्टिव किया जाएगा. इस लिंक को खोलकर आप अपना परिणाम देख सकते हैं और इसे डाउनलोड कर सकते हैं. सेंट्रल टीचर इलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को रिजल्ट देखने के लिए अपना रोल नंबर जैसी जानकारी भरनी होगी.वहीं बोर्ड ने रिजल्ट से पहले सीबीएसई सीटीईटी एग्जाम की प्रीलिम्स आंसर-की जारी की गई थी। इस परीक्षा के लिए छात्रों को आपत्तियां उठाने का मौका दिया गया था।

अंतिम परिणाम घोषित करने से पहले सभी आपत्तियों पर विचार करने के बाद नतीजे जारी कर दिए जा रहे हैं।ये परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को पास होने के लिए कम से कम 60 फीसदी यानि 90 अंक प्राप्त हासिल करने होते हैं. ये परीक्षा 150 अंकों की होती है. वही ,एससी, एसटी और ओबीसी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 55 फीसदी अंक हासिल करने होते हैं.अभ्यर्थी एक बात का ध्यान रखें कि रिजल्ट जारी होने के बाद यह देख लें कि उनका स्कोरकार्ड या परिणाम मार्कशीट त्रुटि मुक्त है।
इसके लिए उम्मीदवारों को इन डिटेल्स पर ध्यान देना होगा। इनमें, नाम और स्पेलिंग, परीक्षा = पेपर 1 या 2, परीक्षा केंद्र का नाम, अंकों की गणना, योग, कट-ऑफ, फोटोग्राफ शामिल है। वहीं अगर इनमें किसी भी डिटेल्स में कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो किसी भी त्रुटि के मामले में उम्मीदवारों को जल्द से जल्द अधिकारियों से जांच करने की आवश्यकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button