शिक्षा

सीबीएसई जारी करने वाला है 10वीं और 12वीं के नतीजे,DigiLocker और Umang ऐप पर ऐसे कर सकेंगे हैं चेक

कई बार रिजल्ट जारी होते ही अधिक संख्या में छात्र एक साथ वेबसाइट पर विजिट करते हैं, जिसके चलते वेबसाइट डाउन या क्रैश होती है। ऐसे में डिजिलॉकर ऐप और उमंग ऐप के जरिए भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से अगले सप्ताह तक टर्म 1 परिणाम घोषित किए जा सकते हैं. उम्मीद की जा रही है कि सीबीएसई बोर्ड अगले सप्ताह 20 फरवरी तक कक्षा 10वीं, 12वीं टर्म 1 की परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर देगा है. हालांकि बोर्ड की ओर से अभी तक परिणाम घोषित करने की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है. वहीं सीबीएसई 10वीं, 12वीं टर्म 1 परिणाम 2021 जारी होने के बाद छात्र उन्हें आधिकारिक वेबसाइट- cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं और अपने स्कोर कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते हैं.कोई भी छात्र कक्षा 10 और कक्षा 12 की टर्म 1 परीक्षा में अनुत्तीर्ण नहीं होगा. स्कूलों द्वारा छात्रों को दिए जाने वाले विभिन्न विषयों में आंतरिक मूल्यांकन के अंक भी टर्म 1 अंक में शामिल किए जाएंगे. छात्रों को टर्म 2 की परीक्षा के बाद उनकी अंतिम मार्कशीट और परिणाम मिलेंगे.
सीबीएसई के अंतिम परिणाम टर्म 1 और टर्म 2 की परीक्षा पर आधारित होंगे.
स्टेप 1: अपने स्मार्टफोन के प्ले स्टोर से ‘DigiLocker app’ डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
स्टेप 2: होम पेज पर साइन अप लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3: अपना नाम (जो आधार कार्ड पर भी हो), जन्म तिथि, कैटेगरी, वेलिड मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आधार नंबर और 6 अंकों का सिक्योरिटी पिन दर्ज करें।
स्टेप 4: मांगी गई सभी जरूरी डिटेल्स भरने के बाद यूजरनेम सेट करें।
स्टेप 5: अकाउंट क्रीएट होने के बाद ‘CBSE Term 1 Class 10 or 12 result 2021’ लिंक पर क्लि करें।
स्टेप 6: अपना रोल नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें।
स्टेप 7: आपका रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा।
सीबीएसई टर्म 1 परीक्षाओं का आयोजन नवंबर-दिसंबर, 2021 में किया गया था. टर्म -1 पेपर में केवल वस्तुनिष्ठ या बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न थे. वहीं अब सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा का आयोजन करने वाली है. जो कि 26 अप्रैल से शुरू होने वाली हैं. हालांकि अभी तक सीबीएसई की ओर से 10 वीं और 12 वीं परीक्षा की डेटशीट जारी नहीं की गई है.
बस यही जानकारी दी गई है कि इन परीक्षाओं का आयोजन 26 अप्रैल से किया जाएगा. ऑफलाइन होने वाली सीबीएसई टर्म -2 परीक्षा वस्तुनिष्ठ और व्यक्तिपरक दोनों प्रकार की होगी.सीबीएसई के अंतिम परिणाम में टर्म 1 के परिणाम को भी शामिल किया जाएगा है. टर्म 1 के परिणाम की 50 प्रतिशत वेटेज होगी. साथ ही कक्षा 10 और कक्षा 12 की टर्म 1 परीक्षा में किसी को फेल नहीं किया जाएगा.
टर्म -1 बोर्ड परीक्षा नवंबर-दिसंबर, 2021 में आयोजित की गई थी.बता दें कि काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने सोमवार, 7 फरवरी, 2022 को ICSE (कक्षा 10) और ISC (कक्षा 12) सेमेस्टर 1 के परिणाम घोषित कर दिए हैं। इसके बाद उम्मीद की जा रही है कि सीबीएसई भी जल्द ही टर्म 1 रिजल्ट जारी कर सकता है। हालांकि बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी करने की तारीख और समय की आधिकारिक घोषणा का इंतजार है। जबकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीएसई 10वीं, 12वीं टर्म 1 रिजल्ट फरवरी के तीसरे या चौथे सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button