बिज़नेस

अब 24 घंटे में खाते में आ जाएगा शेयर का पैसा, आज से लागू होगा नया सिस्टम

शेयरों की खरीद-फरोख्त का पैसा चौबीस घंटे में आपके खाते में आ जाएगा। अभी तक यह रकम 48 घंटे में खाते में पहुंचती थी। बाजार नियामक सेबी शुक्रवार से टी प्लस वन का नियम पहली बार शेयर बाजार में लागू कर रहा है। इस फैसले से बाजार में रकम फंसने की अवधि आधी रह जाएगी और 600 करोड़ से ज्यादा पैसा बाजार में आने का अनुमान है।

एनएसई और बीएसई आज से शेयर मार्केट में निवेशकों के लिए टी+1 सेटलमेंट सिस्टम शुरू करेंगे. अब निवेशकों को शेयर्स को बेचने के एक दिन के अंदर ही पेमेंट कर दी जाएगी. साथ ही अगर निवेशक शेयर खरीदते हैं तो उनके खाते में शेयर भी 24 घंटे के भीतर आ जाएंगे. पहले शेयर्स खरीदने या बेचने पर ट्रांजेक्शन की सेटलमेंट दो दिनों के भीतर होती थी

NSE और BSE ने नवंबर में एक प्रेस रिलीज जारी कर बताया था कि टी+1 सेटलमेंट साइकल को वो PHASE WISE लागू करेंगे. पहले फेज के तहत आज MARKET VALUE के लिहाज से बॉटम 100 स्टॉक्स पर यह सिस्टम लागू होगा. दूसरा फेज मार्च के आखिरी शुक्रवार को शुरू होगा. दूसरे फेज में मार्केट वैल्यू क्राइटएरिया को ही ध्यान में रखते हुए 500 स्टॉक्स पर ये सिस्टम लागू होगा. इसी तरह हर महिने ये प्रक्रिया जारी रहेगा जब तक सभी स्टॉक्स इसमें शामिल नहीं कर दिए जाते हैं.शेयरों के सेटलमेंट का टी प्लस वन सिस्टम 25 फरवरी से लागू हो रहा है। चुकनू सिक्योरिटीज लिमिटेड के एमडी संजीव अग्रवाल के मुताबिक इस सिस्टम के दायरे में सभी शेयरों को चरणबद्ध रूप से लाया जाएगा। शुक्रवार से टी प्लस वन सेटलमेंट सिस्टम के तहत 100 कंपनियों के शेयर आएंगे। सबसे कम वैल्युएशन वाली 100 कंपनियों को इसमें शामिल किया जाएगा।

अगले महीने से हर शुक्रवार को 500 कंपनियां इस सिस्टम में जोड़ी जाएंगी। यह प्रक्रिया तबतक जारी रहेगी, जबतक सभी शेयर टी प्लस वन सिस्टम में नहीं आ जाते।SEBI के पूर्व एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर जेएन गुप्ता के मुताबिक भारत पहला देश है जहां टी+1 सेटलमेंट सिस्टम लागू होगा. इससे निवेश पर निवेशकों का रिस्क भी कम होगा. साथ ही उनका शेयर और पैसे के लिए उनका इंतजार भी.संजीव अग्रवाल ने बताया कि शेयर खरीदते हैं तो शेयर डीमैट एकाउंट में आने में कुछ समय लगता है। इसी तरह शेयर बेचने पर पैसा आपके एकाउंट में आने में कुछ समय लगता है। इसे सेटलमेंट सिस्टम कहा जाता है। वर्ष 2002 तक इसमें तीन दिन लगते थे। 2003 से टी प्लस टू सिस्टम शुरू किया गया, जो अभी तक लागू है। शेयरों को खरीदने-बेचने के आर्डर का सेटलमेंट दो दिन में पूरा होता है। यानी जिस दिन शेयर खरीदा है, उसके दो दिन बाद आपके डीमैट खाते में शेयर आएंगे। जिस दिन शेयर बेचा है, उसके दो दिन बाद पैसा खाते में आएगा। अब शुक्रवार से केवल एक दिन के अंदर शेयर या पैसा आपके खाते में आ जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button