देश

आज से 12-14 साल के बच्‍चों के लिए शुरू होगी वैक्‍सीन, लगभग 7.11 करोड़ बच्चों का किया जाएगा टीकाकरण

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, नए आयु वर्ग के तहत लगभग 7.11 करोड़ बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। बायोलॉजिकल ई ने केंद्र को कॉर्बेवैक्स की 5 करोड़ खुराक की आपूर्ति की है, जो अभी सरकारी केंद्रों पर ही उपलब्‍ध होगी।

अब 12 साल से ऊपर के बच्‍चों के लिए कोरोना की वैक्‍सीन शुरू की जा रही है। 12 से 14 साल के बच्‍चों के लिए आज से कोविन पोर्टल (CoWIN Portal) पर कोरोना की वैक्सीन के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरू हो चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को जानकारी दी थी कि 12 साल से ऊपर के बच्‍चों के लिए बुधवार यानी कि 16 मार्च से टीकाकरण शुरू होगा।

60 से ऊपर के लोगों के लिए प्रिकॉशन डोज भी शुरू किया जाएगा। उन्‍होंने बच्‍चों के परिजनों और 60+ के लोगों से कोविड की खुराक लेने का आग्रह किया है। 12-14 वर्ष की आयु के बच्चों को Corvbevax से लगाया जाएगा, जो 28 दिनों के अंतराल में दो डोज लगाया जाएगा।  इसी तरह CoWIN पोर्टल पर 15 से 18 के बीच के बच्चों का पंजीकरण 1 जनवरी से शुरू हुआ था और टीकाकरण 3 जनवरी को शुरू किया गया था।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, नए आयु वर्ग के तहत लगभग 7.11 करोड़ बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। बायोलॉजिकल ई ने केंद्र को कॉर्बेवैक्स की 5 करोड़ खुराक की आपूर्ति की है, जो अभी सरकारी केंद्रों पर ही उपलब्‍ध होगी। यह जानकारी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से दी गई है।

कैसे कराएं रजिस्‍ट्रेशन

CoWIN Portal या CoWIN ऐप पर जाएं और रजिस्‍ट्रेशन वाले विकल्‍प पर क्लिक करें। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर एंटर करें, जो उपयोग में लाया जा रहा हो और अब ‘गेट ओटीपी’ वाले विकल्‍प पर क्लिक करें और ओटीपी प्राप्‍त होने के बाद ओटीपी वाले बॉक्‍स में दर्ज करें। इसके बार ‘वेरिफाई’ वाले विकल्‍प पर जाएं जिससे वैक्‍सीनेशन रजिस्‍टेशन के लिए पेज ओपेन हो जाएगा। अब अपनी पूरी जानकारी भरकर रजिस्‍ट्रेशन वाले विकल्‍प पर क्लिक कर दें इसके बाद रजिस्‍ट्रेशन सफलता पूर्वक हो जाने के बाद कंफर्मेशन मैसेज प्राप्‍त होगा।

जरुरी दस्‍तावेज

कोविन पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन के लिए आपको पहचान पत्र फोटो के साथ, पहचान पत्र नंबर, नाम, जन्‍मतिथि और लिंग आदि भरने की आवश्‍यकता होती है। अगर 12 से ऊपर के बच्‍चों का आधार कार्ड नहीं है तो भी वे अपने स्‍कूल की फोटो आईडी या फिर कोई और फोटो आईडी का उपयोग कर रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं।

पीएम मोदी: ऐतिहासिक है आज का दिन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है, क्‍योंकि अब 12-14 आयु वर्ग के युवा टीके के लिए पात्र हैं और 60 से ऊपर के सभी लोग एहतियाती खुराक के लिए पात्र हैं। मैं इन आयु वर्ग के लोगों से टीकाकरण कराने का आग्रह करता हूं। उन्‍होंने कहा कि भारत दुनियां में वैक्‍सीन लगाने में सबसे आगे है, 2020 से ही टीकाकरण की शुरूआत कर दी गई थी। जनवरी 2021 में, हमने डॉक्टरों, हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए अपना टीकाकरण अभियान शुरू किया।

उन्‍होंने कहा कि मार्च 2021 में, 60 से ऊपर और 45 से अधिक लोगों के लिए टीकाकरण खोला गया था। बाद में 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों के लिए टीकाकरण खोला गया। उन्‍होंने कहा कि सभी के लिए टीकाकरण मुफ्त है। आज, भारत ने 180 करोड़ से अधिक खुराकें दी हैं, जिसमें 15-17 आयु वर्ग में 9 करोड़ से अधिक खुराक और 2 करोड़ से अधिक एहतियाती खुराक शामिल हैं। यह हमारे नागरिकों के लिए COVID-19 के खिलाफ एक महत्वपूर्ण सुरक्षा कवच है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button