शिक्षा

आप भी बनाएं कॅरियर, ऑनलाइन ट्यूशन के क्षेत्र में अपार हैं संभावनाएं। कोरोना काल ने ऑनलाइन ट्यूशन को काफी बढ़ावा दिया है।

देश में बच्चों के पढ़ने का तरीका काफी बदल गया है। भारत में ऑनलाइन टीचिंग काफी समय से पॉपुलर है, कोरोना काल ने ऑनलाइन ट्यूशन को काफी बढ़ावा दिया है।

देश में बच्चों के पढ़ने का तरीका काफी बदल गया है। भारत में ऑनलाइन टीचिंग काफी समय से पॉपुलर है, कोरोना काल ने ऑनलाइन ट्यूशन को काफी बढ़ावा दिया है। लंबे समय से स्कूल बंद होने के कारण बच्चे घर पर ही ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। ट्यूशन भी आस−पड़ोस में ना रहकर ऑनलाइन अधिक होने लगी है।

पहले ऑनलाइन ट्यूटर दूसरे राज्य या दूसरे देश के बच्चों को ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाया करते थे। लेकिन अब अधिकतर घरों में ऑनलाइन पढ़ाई  करते हैं।

ऑनलाइन ट्यूशन में होम ट्यूशन का ही एक एडवांस मैथड है। बच्चों को पढ़ाया जाता है ई−ट्यूटरिंग के जरिए। ट्यूटर छात्र को किसी भी स्थान से टीचिंग कर सकता है,यह है ऑनलाइन ट्यूटरिंग का मूल लाभ। आप अपने समय के अनुसार, पार्ट टाइम या फुल टाइम कॅरियर चुन सकते हैं। इसके अलावा यह आय का एक अच्छा स्रोत प्रदान करता है।

ऑनलाइन ट्यूटर के पास विशेषज्ञता के आधार पर योग्यता होनी आवश्यक है। ऑनलाइन ट्यूटर को अपने विशेष भाषा से संबंधित कम से कम सर्टिफिकेट कोर्स अवश्य करना चाहिए। ऑनलाइन ट्यूटर बनने के लिए आपको बहुत अधिक मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है। कई कंपनियां व वेबसाइट हैं, जो टीचर्स को हायर करके ऑनलाइन पढ़ाने का अवसर प्रदान करते हैं। आपको ऑनलाइन छात्र ढूंढने की भी जरूरत नहीं है। बस इन कंपनियों के साथ जुड़कर आप एक अच्छा कॅरियर बना सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button