विदेश

इजरायल पुलिस ने की पूर्व PM नेतन्याहू के बेटे सहित कई लोगों की जासूसी,पेगासस स्पाइवेयर के जरिए हैक किए फोन,पुलिस पर पेगासस से जासूसी करने का आरोप

इजरायल के एक अखबार ने यह खुलासा किया है. इस खुलासे के बाद पुलिस कमिश्नर कोबी शबताई ने सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री ओमर बारलेव से आरोपों की जांच के लिए एक आयोग गठित करने के लिए कहा है.

पेगासस स्पाईवेयर से जासूसी किए जाने का मामला फिर से चर्चा में है। इस बार बात भारत की नहीं, बल्कि इजरायल की हो रही है। एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इजरायल की पुलिस पेगासस स्पाईवेयर से लोगों की जासूसी करती थी। इस रिपोर्ट को लेकर इजरायली प्रधानमंत्री नफ्टाली बेनेट ने कहा है कि पुलिस पर लगे आरोप बेहद गंभीर हैं। इनकी जांच कराई जाएगी।यह विस्फोटक रहस्योद्घाटन बिजनेस डेली कैलकालिस्ट ने किया. जिसने पहले बताया था कि पुलिस ने नेतन्याहू विरोधी आंदोलन के नेताओं के खिलाफ बिना अदालत के परमिशन पेगासस का इस्तेमाल किया था.रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जिनकी जासूसी कराई गई उनमें नेतन्याहू के बेटे अनवर, पूर्व प्रधानमंत्री के मीडिया सलाहकार टोपाज लुक और जोनाथन उरीच, बेजेक के पूर्व कंट्रोलिंग शेयरहोल्डर शॉल एलोविच की पत्नी आइरिश एलोविच के अलावा वित्त, न्याय और परिवहन मंत्रालय के डायरेक्टर जनरल – शाई बाबाद, केरेन टर्नर और एमी पामोर शामिल हैं।

पुलिस कमिश्नर कोबी शबताई ने कहा कि हाल के प्रकाशनों के बाद उन्होंने सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री ओमर बारलेव से आरोपों की जांच के लिए एक न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक बाहरी और स्वतंत्र जांच आयोग स्थापित करने के लिए कहा है. शबताई ने एक बयान में कहा, जहां तक आयोग को अनियमितताएं और विफलताएं मिलेंगे, उनसे कानून के मुताबिक निपटा जाएगा.‘कैलकालिस्ट’ ने हाल में कई रिपोर्ट सिलसिलेवार रूप से प्रकाशित कर आरोप लगाया है कि पुलिस ने प्रदर्शनकारियों और अन्य इजराइली नागरिकों को निशाना बनाने के लिए अत्याधुनिक स्पाईवेयर का इस्तेमाल किया, जिसके चलते इस कदम की निंदा की गई और विभिन्न राजनीतिक दलों ने जांच की मांग की.

हाल के दिनों में, इजराइली मीडिया ने यह खबर प्रकाशित की थी कि स्पाईवेयर का इस्तेमाल नेतन्याहू के विरुद्ध भ्रष्टाचार के मुकदमे में एक अहम गवाह के खिलाफ किया गया है. कैलकालिस्ट ने कहा कि इसका इस्तेमाल नेतन्याहू के बेटे एवनर, दो संचार सलाहकारों और मामले में एक अन्य प्रतिवादी की पत्नी के खिलाफ किया गया.
बेनेट ने कहा कि पेगासस और इसके जैसे अन्य टूल्स आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और गंभीर अपराध से लड़ने के लिए अहम हैं, लेकिन इनका इस्तेमाल इजरायली नागरिकों या अन्य महत्वपूर्ण हस्तियों की जासूसी के लिए नहीं किया जा सकता। डिप्टी अटॉर्नी जनरल अमित मेरारी जांच कर रहे हैं। सरकार जल्द ही इस मामले में एक नए अधिकारी की भी नियुक्ति करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button