शिक्षा

कब आएगा सीबीएसई 10वीं, 12वीं टर्म 1 बोर्ड रिजल्ट?, परिणामों को जल्द ही जारी किया जा सकता है

पहले यह उम्‍मीद की जा रही थी कि परिणाम 25 जनवरी को घोष‍ित किए जाएंगे। लेकिन अधिकारियों के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड दोनों कक्षाओं के नतीजे अभी जारी नहीं करने जा रहा है। हालाँकि, छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर इस विषय में अपडेट की उम्मीद कर सकते हैं।

सीबीएसई कक्षा 10, 12वीं टर्म 1 परिणाम केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अभी तक जारी नहीं किया है। ऐसे में लाखों छात्र सीबीएसई कक्षा 10, 12वीं टर्म 1 परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हालाँकि, बोर्ड की तरफ से जल्द ही परिणामों को जारी किया जा सकता है। पहले यह उम्‍मीद की जा रही थी कि परिणाम 25 जनवरी को घोष‍ित किए जाएंगे। अधिकारियों के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड दोनों कक्षाओं के नतीजे अभी जारी नहीं करने जा रहा है। हालाँकि, छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर इस विषय में अपडेट की उम्मीद कर सकते हैं।

इन वेबसाइट पर भी स्कोरकार्ड देख सकते हैं

अपना स्‍कोर बोर्ड टर्म 1 रिजल्‍ट जारी होने के बाद कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र CBSE की वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर चेक कर पाएंगे। छात्रों को स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए अपने रोल नंबर और स्कूल नंबर की आवश्यकता होती है। इसके अलावा छात्र  डिजिलॉकर ऐप या वेबसाइट, उमंग ऐप या एसएमएस के माध्यम से भी अपना स्कोरकार्ड चेक कर सकते हैं।

टर्म 2 परीक्षा के  सैंपल पेपर किए जारी

सीबीएसई ने मार्च-अप्रैल, 2022 में टर्म 2 बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं। 10वीं और 12वीं के छात्र विभिन्न विषयों के सैंपल पेपर को आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर देख सकते हैं।

CBSE टर्म 1 रिजल्ट करें वेबसाइट पर चेक 

आधिकारिक वेबसाइटों पर स्कोर की जांच करने के लिए सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in, cbseresults.nic.in या cbse.gov पर जाएं। उसके बाद होमपेज पर दिए गए रिजल्ट लिंक को क्लिक करें,और अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें। अब  लॉगिन बटन पर क्लिक करें और आपका सीबीएसई कक्षा 10, कक्षा 12 का टर्म 1 परिणाम 2022 स्क्रीन पर आ जाएगा। उसके बाद रिजल्‍ट डाउनलोड करें और प्रिंट आउट ले लें।

सीबीएसई कक्षा 10, कक्षा 12वीं टर्म 1 परिणाम 2022 को उम्मीदवार विभिन्न मोबाइल ऐप के माध्यम से भी देख सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर ये ऐप्स उपलब्ध हैं। छात्रों को अपने मोबाइल स्क्रीन पर सीबीएसई कक्षा 10, कक्षा 12वीं कक्षा 1 परिणाम 2022 तक पहुंचने के लिए खुद को पंजीकृत करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button