बिज़नेस

कमाल का रिटर्न : 1.69 रुपये से ₹139.25 पर पहुंचा ये शेयर

लगभग 6 महीने पहले, यह स्टॉक पेनी स्टॉक में से एक था क्योंकि इसकी कीमत लगभग 10 रुपए के स्तर पर थी, लेकिन पिछले एक साल में स्टॉक में तेज उछाल आया है जिससे इसे 2021 में मल्टीबैगर शेयरों की सूची में एंट्री करने में मदद मिली।

1.69 रुपये से ₹139.25 पर पहुंचा ये शेयर, निवेशकों के 1 लाख बन गए 82 लाख रुपये ,पेनी स्टॉक में निवेश करना काफी जोखिम भरा होता है लेकिन उच्च जोखिम वाले निवेशक जो कीमत और वैल्यू के बीच के अंतर को समझते हैं, ऐसे कम लिक्विड स्टॉक में भी निवेश करना पसंद करते हैं। उनका मानना ​​है कि स्टॉक में निवेश करने में कोई हानि नहीं है
बशर्ते यह ‘सुरक्षा के मार्जिन’ के पैरामीटर पर अच्छी तरह से रखता हो। अधिकांश मार्केट मैग्नेट का मानना ​​​​है कि यदि किसी कंपनी का आंतरिक मूल्य उसके स्टॉक मूल्य से अधिक है, तो स्मॉल-कैप, लार्ज-कैप या पेनी स्टॉक के बावजूद ऐसे शेयरों में निवेश किया जा सकता है। हालांकि, शेयर बाजार के जो निवेशक ‘खरीदें, बेचें और भूल जाएं’ की नीति को मानते हैं, उन्हें इससे लंबी अवधि में मोटा फायदा हो सकता है। सिंधु ट्रेड लिंक्स लिमिटेड के शेयर इसका सबसे बड़ा उदाहरण हैं।हालांकि, शेयर बाजार के जो निवेशक ‘खरीदें, बेचें और भूल जाएं’ की नीति को मानते हैं, उन्हें इससे लंबी अवधि में मोटा फायदा हो सकता है। सिंधु ट्रेड लिंक्स लिमिटेड के शेयर इसका सबसे बड़ा उदाहरण हैं।
अगर एक निवेशक ने एक महीने पहले इस मल्टीबैगर स्टॉक में ₹1 लाख का निवेश किया होता तो इसका ₹1 लाख आज ₹1.60 लाख हो गया होता जबकि यह YTD में ₹1.90 हो गया होता समय। अगर कोई निवेशक 6 महीने पहले इस मल्टीबैगर पेनी स्टॉक में ₹1 लाख का निवेश किया था तो ₹1 लाख आज ₹14.50 लाख हो गया होता। इसी तरह, अगर एक निवेशक ने एक साल पहले इस पेनी स्टॉक में ₹1 लाख का निवेश किया होता, तो उसका ₹1 लाख आज ₹21 लाख हो जाता। वहीं, अगर कोई निवेशक 5 साल पहले इस शेयर में ₹1.69 के स्तर पर एक शेयर खरीदते हुए ₹1 लाख का निवेश किये होते और अब तक निवेश को बनाये रखते, तो आज ₹1 लाख ₹82 लाख से अधिक हो गया होता। लगभग 6 महीने पहले, यह स्टॉक पेनी स्टॉक में से एक था क्योंकि इसकी कीमत लगभग 10 रुपए के स्तर पर थी, लेकिन पिछले एक साल में स्टॉक में तेज उछाल आया है जिससे इसे 2021 में मल्टीबैगर शेयरों की सूची में एंट्री करने में मदद मिली।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button