टेक्नोलॉजी

30 हजार से अधिक Aadhar Card बनाने वाला गैंग पकड़ा गया,कहीं आपका तो Aadhar Card फेक नहीं है

गाजियाबाद साइबर सेल (Gaziabad Police) और सर्विस लाइन टीम ने संयुक्त कार्रवाई कर इस गैंग का पर्दाफाश कर दिया है। बताया गया है कि यह गैंग चोरी छिपे से नकली आधार कार्ड बना रहे थे।

उत्‍तर प्रदेश के गाजियाबाद में आधार कार्ड बनाने वाले एक गिरोह को पकड़ा गया है। यहां फर्जी तरीके से आधार कार्ड बनाया जा रहा था, यह गिरोह अबतक 30 हजार से अधिक तक का आधार कार्ड (Fake Aadhar Card) बना चुका है। गाजियाबाद साइबर सेल और सर्विस लाइन टीम ने संयुक्त कार्रवाई कर इस गैंग का पर्दाफाश कर दिया है। बताया गया है कि यह गैंग चोरी छिपे से नकली आधार कार्ड बना रहे थे और इस बारे में किसी को जानकारी भी नहीं थी। इनके पास से कई समान भी बरामद किए गए हैं।सरकार नकली व असली आधार कार्ड जांचने के लिए अभियान चला रही है। हाल ही में बाजार में बनने वाले पीवीसी आधार को UIDAI ने बैन कर दिया है। और इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा कि केवल यूआईडीएआई संस्‍था द्वारा जारी किए गए पीवीसी कार्ड को ही मान्‍य किया जाएगा।
इसके अलाव फर्जी तरीके से बन रहे आधार कार्ड को लेकर भी लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। अगर आप भी अपने आधार कार्ड की जांच करना चाहते हैं तो आप इस तरह से इसकी जांज कर सकते हैं।फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले इस गैंग के आठ लोगों को पुलिस ने पकड़ा है। पुलिस की सुचना के अनुसार ये आरोपी झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले लोगों के फर्जी आधार कार्ड को बनाते थे।यह गैंग अभी तक कम से कम 30 हजार नकली आधार कार्ड बना चुकी है। यह गिरोह आधार कार्ड बनाने के लिए 5 हजार रुपये लेता था। इतना ही नहीं, नाम और पता बदलने के लिए भी 2-3 हजार रुपये भी लेते थे। बताया जा रहा है कि यह गैंग अभी तक कम से कम 30 हजार नकली आधार कार्ड बना चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button