खेल

केपटाउन में 29 साल से नहीं जीती है भारतीय टीम, क्या विराट सेना इस बार तोड़ेगी अफ्रीकी टीम का अजेय रिकॉर्ड

टीम इंडिया की सबसे बड़ी अग्नि परीक्षा, क्या खत्म हो पाएगा 29 साल का सूखा? कोहली भी करेंगे वापसी।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज इस समय रोमांचक मोड़ पर खड़ी है। सेंचुरियन में खेला गया पहला टेस्ट भारत ने 113 रन से जीता था, जबकि जोहान्सबर्ग टेस्ट अफ्रीका ने 7 विकेट से जीता और टेस्ट सीरीज को 1-1 से बराबर किया। अब निर्णायक मुकाबला 11 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा। टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज जीतने के लिए फेवरेट माना जा रहा था, लेकिन केपटाउन से कुछ ऐसे आंकड़े सामने निकलकर आ रहे है जो भारतीय टीम के लिए चिंता जनक हो सकते हैं। दरअसल, केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर टीम इंडिया ने पिछले 29 सालों में एक भी टेस्ट नहीं जीता है। भारत ने यहां 5 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 3 में टीम को हार मिली है। वहीं, दो मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

क्या भारत इस बार तोड़ पायेगा अफ्रीका का अजेय रिकॉर्ड
भारतीय टीम अगर इस बार केपटाउन टेस्ट जीतने में सफल रही तो न सिर्फ इस मैदान पर 29 सालों के बाद अपनी जीत का खाता खोलेगी बल्कि साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज पर भी कब्जा कर लेगी। अगर ऐसा होता है तो टीम इंडिया पहली बार अफ्रीका में पर कोई टेस्ट सीरीज अपने नाम करेगी। पिछले मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने कमाल का प्रदर्शन किया है। साथ ही दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच जमकर झड़प भी देखने को मिली थी। ऐसे में केपटाउन टेस्ट और भी कमाल का होने वाला है।

कोहली भी कर सकते हैं वापसी
दूसरे टेस्ट में अनफिट होने के चलते भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली को प्लेइंग XI से बाहर बैठना पड़ा था, लेकिन केपटाउन में उनकी वापसी हो सकती है। विराट भी कमबैक के लिए तैयार है।
जोहान्सबर्ग टेस्ट के दौरान कोहली को मैदान पर बैटिंग का अभ्यास करते हुए भी देखा गया। हेड कोच राहुल द्रविड़ ने भी विराट की फिटनेस पर कहा- कोहली जिस तरह से नेट्स पर अभ्यास कर रहे हैं वो फिट नजर आ रहे हैं। हालांकि अभी तक मैंने फिजियो से इस पर चर्चा नहीं की है, लेकिन विराट के साथ बातचीत करने से जैसा लग रहा है, उससे यही जान पड़ता है कि भारतीय टेस्ट कप्तान फिट हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button