देश

कोयले की कमी से विभिन्न सूबों में पावर कट, अगले 24 घंटे में हो सकती है दिल्ली की बिजली आपूर्ति, दिल्ली मेट्रो और अस्पतालों पर पड़ सकता है असर

दादरी नेशनल कैपिटल पावर स्टेशन और फिरोज गांधी ऊंचाहार थर्मल पावर स्टेशन से बिजली आपूर्ति में कमी के कारण राजधानी में कुछ घंटों के लिए बिजली गुल हो सकती है।

गुरुवार को दिल्ली सरकार की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी किया, जिसमें अगले 24 घंटे में दिल्ली की बिजली आपूर्ति में कमी के लिए कहा गया था, जिसका असर दिल्ली मेट्रो और अस्पतालों पर भी पड़ सकता है। यह नोटिफिकेशन दिल्ली सरकार की तरफ से तब जारी किया है जब गर्मी के कारण देश में बिजली की मांग अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर हैं और देश कोयले की कमी की समस्या से जूझ रहा है।

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, दादरी नेशनल कैपिटल पावर स्टेशन और फिरोज गांधी ऊंचाहार थर्मल पावर स्टेशन से बिजली आपूर्ति में कमी के कारण राजधानी में कुछ घंटों के लिए बिजली गुल हो सकती है।

दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने पूरे मामले पर  एक समय अच्छा बैठक बुलाने और कोयले की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार को एक पत्र लिखा है, इस पत्र में लिखा गया है कि दादरी -ll और ऊंचाहार पावर स्टेशन पर केवल एक-दो दिन के कोयले का स्टॉक बचा है। बता दें, दिल्ली को दादरी -ll, ऊंचाहार, कहलगांव, फरक्का, झज्जर पावर प्लांट मिलकर कुल 1751 मेगावॉट बिजली आपूर्ति करते हैं। इनमें से सबसे अधिक बिजली दिल्ली को दादरी -ll पावर प्लांट से मिलती है।

दरअसल, इस हफ्ते की शुरुआत में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की थी, जिसमें पावर प्लांट तक जल्द कोयला पहुंचाने के लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म प्लांस पर चर्चा हुई थी।

बिजली की मांग

भीषण गर्मी के कारण अप्रैल के महीने में  दिल्ली के साथ-साथ देश के अन्य हिस्सों में भी बिजली की मांग तेजी से बढ़ रही है। स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर के आंकड़ों के अनुसार, बीते गुरुवार को दिल्ली में पहली बार अप्रैल के महीने में बिजली की मांग 6000 मेगावाट के स्तर को पार कर गई जबकि 1 अप्रैल को दिल्ली में बिजली की मांग करीब 4,469 मेगावॉट थी। अधिकारियों के मुताबिक पावर डिस्कॉम के, बिजली की मांग इस साल दिल्ली में 8200 मेगावॉट के स्तर को भी छू सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button