मेरठ

चिलर प्लांट की लाइन फटने से शॉप्रिक्स मॉल में होने लगी भगदड़, डर से सहम गए अंधेरे में लोग, मच गई मची चीख-पुकार

गुरुवार की शाम मेरठ में शॉप्रिक्स मॉल में अचानक चिलर लाइन की पाइपलाइन फटने से बेसमेंट माइनस थ्री में करीब तीन फीट तक जलभराव हो गया। दहशत में बदहवास लोग मॉल से बाहर की ओर भागने लगे।

गुरुवार की शाम मेरठ में शॉप्रिक्स मॉल में अचानक चिलर लाइन की पाइपलाइन फटने से बेसमेंट माइनस थ्री में करीब तीन फीट तक जलभराव हो गया। बड़े हादसे की आशंका की वजह से मॉल के स्टाफ ने पूरे मॉल की बिजली काट दी। इससे तीनों मल्टीप्लैक्स, होटल कंट्री इन और होटल हाइफन अंधेरे में डूब गए। लोग मॉल की लिफ्ट में फंस गए। एस्केलेटर भी थम गए। दहशत में बदहवास लोग मॉल से बाहर की ओर भागने लगे। बैटरी बैकअप का सहारा लेकर किसी तरह लोगों को निकाला गया।

मॉल में शाम के समय  चहल पहल थी और हजारों लोग खरीदारी कर रहे थे।  तीनों मल्टीप्लेक्स में फिल्म चल रही थीं।  होटल कंट्री इन में ग्वालियर के एक परिवार ने मेरठ में होने वाले शादी-समारोह के लिए 55 कमरे बुक कराए हुए थे। शाम साढ़े चार बजे अचानक पूरे मॉल की बिजली चली गई तो लोग डर गए। अंधेरे में यूपीएस के सहारे कुछ लाइट चलाने का प्रयास किया गया।

रात्रि नौ बजे तक होटल और मॉल प्रबंधन के द्वारा पानी निकालने के लिए जेनरेटर की व्यवस्था नहीं की जा सकी। होटल कंट्री इन और होटल हाइफन को भी खाली कराया गया। बेसमेंट में तीन फीट जलभराव की वजह से वहां खड़ी कारों में भी पानी भर गया। मॉल मैनेजर शिवा ने बताया कि टेक्निकल टीम ने मैंटेनेंस कार्य आरंभ कर दिया है। हीटर आदि की मदद से एलटी लाइन को सुखाया जा रहा है। बेसमेंट से पानी भी निकालने का प्रयास किया जा रहा है।

बंद हुए मल्टीप्लेक्स के सभी शो

फाल्ट होने के बाद रात में नौ बजे के बाद मल्टीप्लेक्स के सभी शो बंद कर दिए गए। अंदर फिल्म देख रहे लोगों को यूपीएस के बैकअप का सहारा लेकर बाहर निकाला गया। वेव सिनेमा के मैनेजर संजीव ने बताया कि लिफ्ट बंद होने के कारण लोगों को सीढ़ियों से बाहर निकाला गया।

मॉल में फाल्ट के दौरान पिज्जा शॉप, बर्गर शॉप सहित विभिन्न रेस्टोरेंट में काफी संख्या में लोग मौजूद थे। फाल्ट होने पर सभी इलेक्ट्रिक उपकरण बंद हो गए। ऐसे में 250 लोगों के ऑर्डर रुक गए। पिज्जा खाने मॉल में आए लोगों को निराश लौटना पड़ा। ऐसे में एडवांस दिए हुए पैसे रिटर्न किए गए।

शॉपरिक्स मॉल में तीन फ्लोर में बेसमेंट में बिग बाजार, प्रथम फ्लोर और दूसरे फ्लोर में शॉपर्स स्टार्ट, पैंटालून, रिलायंस ट्रेंज और प्रथम फ्लोर पर पैनटालून आदि स्टोर हैं। फाल्ट के दौरान मॉल में अंधेरा छा गया। ऐसे में खरीददारी के लिए आए लोगों ने मॉल में कुछ समय लाइट आने का इंतजार किया लेकिन, लाइट न आने पर मॉल से बाहर आ गए। ऐसे में कैश काउंटर पर पेमेंट में भी समस्या आई।

मॉल मैनेजर शिवा ने बताया कि मॉल बनाने के वक्त ही चिलर प्लांट की पाइपलाइन लगाई गई थी। प्रेशर अधिक होने से यह लाइन फट गई और शार्ट सर्किट भी हो गया। तकनीकी स्टाफ ने तुरंत मॉल की लाइट बंद की। विद्युत लाइन और जेनरेटरों की लाइनों में भी पानी भर गया। जब तक पानी की सप्लाई को रोका जाता तब तक बेसमेंट में माइनस थ्री पूरी तरह पानी से लबालब हो गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button