खेल

जोहान्सबर्ग में कभी नहीं हारी टीम इंडिया, एक और जीत दर्ज करते ही रचेगी इतिहास

भारत के लिए लकी है वांडरर्स का मैदान, कोहली के करियर के लिए भी आज बड़ा दिन।

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट की सीरीज का दूसरा मैच आज से जोहानेसबर्ग के वंडर्स स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम का इस मैदान पर अजेय रिकॉर्ड रहा है। टीम यहां अब तक एक भी टेस्ट नहीं हारी है, ऐसे में फैंस को भारतीय टीम से सीरीज के दूसरे टेस्ट में भी जीत का परचम लहराने की पूरी उम्मीद ह।

भारत को नए साल में इतिहास रचने का मौका मिलेगा जब कई मैच विजेताओं की मौजूदगी वाली विराट कोहली की टीम सोमवार से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को हराकर इस देश में पहली टेस्ट सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी। ‘बॉक्सिंग डे टेस्ट’ में सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका का किला ढहाने के बाद भारत अब जोहानिसबर्ग में जीत दर्ज करने उतरेगा जिसे देश के बाहर भारतीय टीम का ‘घर’ माना जाता है। तीन मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 1-0 से आगे है।

इंडिया के पास साउथ अफ्रीका में पहली टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है
टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा सीरीज के पहले टेस्ट में 113 रन से बड़ी जीत दर्ज की थी. यदि भारतीय टीम यह दूसरा टेस्ट भी जीतती है, तो वह सीरीज पर 2-0 से कब्जा जमा लेगी और साउथ अफ्रीका में इतिहास रच देगी।दरअसल, भारतीय टीम के पास अब दूसरा मैच जीतकर साउथ अफ्रीका में पहली टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है।इससे पहले 7 में से 6 सीरीज में भारत को हार मिली, जबकि एक सीरीज ड्रॉ रही थी।

जोहानिसबर्ग में कोहली और पुजारा ने लगाए हैं शतक
दूसरे टेस्ट के दौरान सबकी नजरें भारतीय कप्तान विराट कोहली पर होगी। द वांडरर्स स्टेडियम में कोहली का बल्ला खूब बोला है। कोहली के पास इस मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बनने का मौका है। टेस्ट क्रिकेट में जोहान्सबर्ग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में कोहली दूसरे नंबर हैं। उन्होंने इस मैदान पर अबतक 310 रन बनाए हैं। न्यूजीलैंड जॉन रीड ही उनसे आगे हैं, जिनके नाम इस मैदान पर दो टेस्ट में 316 रन दर्ज है। कोहली का जोहान्सबर्ग में अबतक ज़बरदस्त रिकॉर्ड रहा है। उनके बल्ले से यहां दो टेस्ट मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक निकले हैं। उनके अलावा चेतेश्वर पुजारा का भी जोहान्सबर्ग में शानदार रिकॉर्ड रहा है और उन्होंने इस मैदान पर अबतक एक शतक और दो अर्धशतक जड़े और 229 रन बनाए।

कोहली को फॉर्म वापसी का मौका
कोहली का इस मैदान पर प्रदर्शन शानदार रहा है, यही वजह है कि इस मैच में उनकी वो फॉर्म वापस आ सकती है जिस्सके लिए वो जाने जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button