खेल

टीम इंडिया के दो क्रिकेटर भी शामिल हैं विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर के टॉप 5 खिलाड़ियों में, एक महिला क्रिकेटर भी शामिल

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को विजडन के 2022 अंक में ‘वर्ष के क्रिकेटर’ चुने गए पांच खिलाड़ियों में रखा गया है। इनके अलावा इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ओली रॉबिनसन, न्यूजीलैंड के डेवोन कॉन्वे, और दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेटर डेन वान नीकर्क के भी नाम हैं।

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को विजडन के 2022 अंक में ‘वर्ष के क्रिकेटर’ चुने गए पांच खिलाड़ियों में रखा गया है। इनके अलावा इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ओली रॉबिनसन, न्यूजीलैंड के डेवोन कॉन्वे, और दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेटर डेन वान नीकर्क के भी नाम हैं।  इंग्लैंड के जा रूट को वर्ष का अग्रणी क्रिकेटर चुना गया, जबकि दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम की बल्लेबाज लिजेले ली को अग्रणी महिला क्रिकेटर चुना गया है।

वर्ष का टी20 क्रिकेटर पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को चुना गया। पिछले सत्र में इंग्लैंड दौरे पर बुमराह ने शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने ओवल पर शानदार स्पैल डालकर टीम को 2-1 से बढत दिलाई। वहीं रोहित ने चार टेस्ट में 52.57 की औसत से 368 रन बनाए। उन्होंने ओवल पर 127 रन की पारी खेली।

रूट ने पिछले कैलेंडर वर्ष में 1708 रन बनाये जो क्रिकेट के इतिहास में एक वर्ष में तीसरा सर्वाधिक टेस्ट रन का रिकॉर्ड है। ली ने 2021 में वनडे क्रिकेट में 90 से ऊपर की औसत से रन बनाये जिसमें भारत के खिलाफ श्रृंखला में चार पारियों में 288 रन शामिल हैं । रिजवान ने 2021 में 27 टी20 में 1329 रन बनाये जिसमें एक शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं।

ऐसे समय में रूट को अग्रणी क्रिकेट चुना गया है जब उन्होंने इंग्लैंड की टेस्ट कप्तानी छोड़ दी है। उनके नाम इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी और जीत का रिकॉर्ड है। उनकी कप्तानी में टीम 27 मैच जीती। वहीं माइकल वॉन (26), सर एलेस्टेयर कुक और सर एंड्रयू स्ट्रॉस (दोनों 24- 24) उनसे पीछे हैं।

2017 में रूट को कुक के इस्तीफे के बाद कप्तान नियुक्त किया गया था।  टीम 2018 में उनकी कप्तानी में  भारत के खिलाफ 4-1 से और 2020 में दक्षिण अफ्रीका से 3-1 की सीरीज जीत शामिल है। न्यूजीलैंड के कॉनवे ने लॉर्ड्स में अपनी पहली टेस्ट पारी में 200 रन बनाए और वह कीवी टीम का हिस्सा थे, जिसने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीती। वहीं दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर वैन नीकेर्क की कप्तानी में वुमेंस हंड्रेड के पहले सीजन का खिताब ओवल इनविंसिबल्स ने अपने नाम किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button