मनोरंजन

नसीरुद्दीन शाह जूझ रहे हैं Onomatomania नामक मेडिकल कंडीशन से, जिसमें बार-बार दोहराते हैं शब्द

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ‘ओनोमैटोमैनिआ’ नामक एक बीमारी से जूझ रहे हैं। जिसमें लोग अपनी बात या कोई शब्द बार-बार दोहराते हैं।

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ‘ओनोमैटोमैनिआ’ नामक एक बीमारी से जूझ रहे हैं। जिसके कारण उन्हें और उनके आसपास के लोगों को परेशानी झेलनी पड़ती है। खुद एक्टर ने इस बात की जानकारी दी है। हाल ही में उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्हें एक बीमारी है, जिसका नाम ‘ओनोमैटोमैनिआ’ है। इस बीमारी के कारण वो चैन से नहीं रह सकते।

क्या है ये बीमारी?

नसीरुद्दीन शाह ने बताया कि ‘ओनोमैटोनिआ’ एक ऐसी मेडिकल कंडीशन है, जिसमें लोग अपनी बात या कोई शब्द बार-बार दोहराते हैं। उन्होंने कहा, ”मैं मजाक नहीं कर रहा हूं, आप चाहें तो डिक्शनरी में चेक कर सकते हैं। यह एक ऐसी कंडीशन है, जिसमें आप अपने शब्द या वाक्य को बेवजह दोहराते रहते हैं। मैं हमेशा ऐसा ही करता रहता हूं। मैं कभी आराम से बैठ नहीं पाता।” इतना ही नहीं नसीरुद्दीन ने बताया कि सोते समय भी वो अपने किसी पसंदीदा पैसेज को दोहराता रहते हैं।

इस बीमारी में लोग अपने पसंदीदा शब्दों को बार-बार बोलते हैं। डॉक्टर्स की मानें तो ‘ओनोमैटोमेनिया’ एक ऐसी स्थिति है जहां व्यक्ति किसी विशेष शब्द, वाक्यांश या किसी प्वाइंट के बारे में ही सोचता रहता है और बातचीत में बार-बार उसी का उपयोग करता है।

ओनोमैटोमेनिया एक्पर्ट्स के मुताबिक कोई बीमारी या मनोवैज्ञानिक स्थिति नहीं है। हालांकि ये स्थिति कुछ लोगों को परेशान कर सकती है। अगर इस परेशानी के कारण उनकी कई एक्टिविटी प्रभावित होती हैं तो शायद ये एक मेडिकल कंडिशन हो सकती है।

अगर हम नसीरुद्दीन के वर्क फ्रंट की बात करें तो वो हाल ही में अमेजन प्राइम पर आई दीपिका पादुकोण की फिल्म गहराइयां में नजर आए थे। इसके अलावा वो वेबसीरीज ‘कौन बनेगा शिखरावटी’ में राजा के रूप में नजर आए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button